Car Tyres: अपनी कार में न्यू टायर लगवाने से पहले जान ले ये बात, वरना हो सकती है बड़ी दुर्घटना

Avatar photo

By

Govind

Car Tyres: किसी भी गाड़ी के लिए पहियों का अच्छा होना बहुत जरूरी है। इस कारण सलाह दी जाती है कि समय-समय पर इनकी जांच कराते रहें और समय मिलने पर एलाइनमेंट और टायर रिप्लेसमेंट जैसे काम करवा लें। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अपनी कार के लिए नए टायर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कार की परफॉर्मेंस और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए टायर चुनें। आमतौर पर, टायर का आकार साइडवॉल पर सूचीबद्ध होता है। इसलिए, यदि आप टायरों का एक नया सेट खरीदने जा रहे हैं, तो पहले टायरों का आकार जांच लें।

यदि आप बिल्कुल नया दिखने वाला टायर खरीद रहे हैं, तो उस पर छपी निर्माण तिथि की जांच अवश्य कर लें। आपको बता दें कि कार के टायर रबर से बने होते हैं, जो समय के साथ खराब हो जाते हैं। खासकर भारतीय मौसम जैसे गर्म मौसम में तो ये और भी तेजी से खराब होते हैं। इसलिए टायर खरीदते समय उसकी मैन्युफैक्चरिंग डेट जरूर देख लें।

बाहर निकालने से पहले नियमित रूप से उनकी ट्रेड डेप्थ की जाँच करें। इसके अतिरिक्त, टायर की सतह पर असमान टूट-फूट की जाँच करते रहना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि ओईएम द्वारा सुझाए गए अनुशंसित वायु दबाव के अनुसार टायर पूरी तरह से फुलाए गए हैं। अगर आप इसे खुद नहीं समझ पा रहे हैं तो किसी प्रोफेशनल से इसकी जांच कराएं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App