Bajaj का करामाती फैसला, लेने जा रही है Maruti से टक्कर, ग्राहक देंगे प्यार!

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Bajaj CNG Bike: भारतीय टू व्हीलर मार्केट काफी तेजी से आगे बढ़ता रही जा रहा है। चीन को पीछे करने के बाद हमने पीछे मुड़कर नहीं देखा है। हम इस सेगमेंट में नए-नए इनोवेशन करते ही जा रहे हैं।

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की मार्केट आज के समय काफी ज्यादा बड़ी हो गई है। लेकिन आज भी लोग इस बाइक खरीदना पसंद करते हैं। इसी को देखते हुए बजाज ने विश्व की पहली सीएनजी बाइक को लॉन्च करने का फैसला किया है।

Bajaj CNG Bike की कीमत

आपको बता दे की बजाज विश्व की बड़ी बाइक कंपनियों में से एक हो चुकी है जो विदेश में सबसे ज्यादा बाइक बेचती है। उनकी सबसे ज्यादा बाइक अफ्रीका एक्सपोर्ट होती है। जहां इसकी मांग काफी ज्यादा है।

भारत समेत अफ्रीका में भी लोगों को माइलेज वाली बाइक काफी ज्यादा पसंद है। इसी को देखते हुए कंपनी ने सीएनजी बाइक को लॉन्च करने का फैसला किया है। इसका नाम Bruzer हो सकता है।

यह बाइक 100cc से लेकर 160 सीसी सेगमेंट में आ सकती है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत 80,000 रुपए से लेकर 85,000 रुपए के आसपास होगी। हालांकि यह इसके इंजन पर निर्भर करता है।

पर्यावरण के लिए काफी अच्छी

अगर बजाज सीएनजी बाइक लॉन्च कर देती है तो इसके जरिए ग्राहक की फ्यूल कॉस्ट 50 से 60 फ़ीसदी तक काम हो जाएगी। पेट्रोल की तुलना में सीएनजी बहुत ही सस्ती है और अब सरकार ने इसकी कीमत और भी काम कर दिया है। इसके अलावा सीएनजी में कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और नॉन मीथेन हाइड्रोकार्बन एमिशन कम होता है, जिस कारण से यह पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाती है।

Bajaj निकालेगी नया तरीका

हर तरफ से देखा जाए तो सीएनजी बाइक ग्राहक के लिए लाभकारी साबित होगी। लेकिन सीएनजी बहुत ही खतरनाक गैस है। इसे एक टैंक में सुरक्षित रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

कार में भी जवाब सीएनजी सिलेंडर लगते हैं तो इसे भरवाते समय कई चीजों का ख्याल रखना होता है। ऐसे में बाइक में इसका इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता है। बजाज जैसी बड़ी कंपनी भी इस चीज को जानती है और वह इसके लिए कुछ नया तरीका जरूर निकालेंगे।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App