Vastu Tips: घर और ऑफिस के लिए बेहद कारगर हैं ये वास्तु टिप्स, इन्हें करने से मिलेगा चमत्कारी लाभ

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तुशास्त्र को महत्वपूर्ण माना जाता है। इसमें जीवन के हर पहलू से जुड़ी जानकारी शामिल है, जिसका उपयोग स्वास्थ्य और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है।

साथ ही, इनका पालन करके यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि आपका घर और कार्यालय पंचतत्वों और ब्रह्मांडीय ऊर्जा के साथ सामंजस्य में है या नहीं? ऐसे में आज हम आपके साथ सकारात्मक ऊर्जा और सौभाग्य बढ़ाने के लिए कुछ वास्तु टिप्स साझा करेंगे।

घर और ऑफिस से जुड़े वास्तु टिप्स

ऑफिस का मुख्य द्वार उत्तर या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। वास्तु के अनुसार सीढ़ियों की सही दिशा दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम मानी जाती है। ऑफिस में काम करते समय आपका मुख उत्तर या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए।

दुकान आदि के क्षेत्र में सकारात्मक माहौल प्रदान करने के लिए रिसेप्शन का सही स्थान पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। कार्यालय प्रमुख का केबिन दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए तथा कार्य करते समय उसका मुख उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए।

ऑफिस में धातु की टेबल पर काम करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह अशुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद मकड़ी के जाले, धूल-मिट्टी आदि को समय-समय पर साफ करना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

पार्किंग के लिए सही स्थान उत्तर-पश्चिम है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आपने अपने घर में पूजाघर बनवाया है तो आपको वहां नियमित रूप से दीपक जलाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार शयनकक्ष में ड्रेसिंग टेबल हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में होनी चाहिए। साथ ही सोते समय इसे अच्छे से ढककर भी सोना चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App