Vastu Tips: घर में इस स्थान और इस दिशा में जलाए दीपक, नहीं होगी कभी धन कमी

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Tips:आज के भौतिकवादी युग में व्यक्ति के जीवन में पैसे का महत्व बहुत बढ़ गया है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी को धन और ऐश्वर्य की देवी बताया गया है। मां लक्ष्मी की कृपा से ही समस्त लोक में धन और समृद्धि है। यहाँ तक कि मनुष्य और देवी-देवता भी भगवान के बिना रहने से डरते हैं। धन प्राप्ति के लिए देवी लक्ष्मी की कृपा होना बहुत जरूरी है। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई उपाय करते हैं। घर में सही दिशा और सही जगह पर दीपक जलाने से आप मां लक्ष्मी की कृपा पा सकते हैं।

वास्तु में दिशाओं को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। वास्तु शास्त्र में हर काम के लिए एक सही दिशा बताई गई है। ज्यादातर लोग देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए उत्तर दिशा में दीपक जलाते हैं, लेकिन यह दिशा कुबेर की दिशा है। बहुत कम लोग जानते हैं कि दक्षिण दिशा यम की दिशा होने के साथ-साथ देवी लक्ष्मी की भी दिशा है। अगर आप धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए। इससे दरिद्रता दूर होती है और मां लक्ष्मी आप पर अपनी कृपा बरसाती हैं।

हिंदू धर्म में तुलसी में दीपक जलाने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है। पहले लोग अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाते थे और उसकी प्रतिदिन पूजा करते थे। आज के समय में भले ही घरों का आकार बदल गया हो, लेकिन घर में तुलसी रखना आज भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। जिस घर में प्रतिदिन तुलसी को जल दिया जाता है और दीपक जलाया जाता है उस घर पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। जिससे घर में हमेशा सुख-समृद्धि का वास रहता है। वास्तु के अनुसार घर में तुलसी रखने से सकारात्मक ऊर्जा आती है।

आर्थिक परेशानियों से राहत पाने और धन लाभ के लिए आपको प्रतिदिन अपने घर की दहलीज को साफ करने के बाद दीपक जलाना चाहिए। मुख्य द्वार पर प्रतिदिन सुबह-शाम तेल का दीपक जलाना चाहिए। इससे घर के बाहर से नकारात्मक चीजें दूर हो जाती हैं और घर में सकारात्मकता और समृद्धि आती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App