Relationship Tips: लड़कियों को इंप्रेस करने के लिए करें इन खास टिप्स को फॉलो! देखे जल्दी

Avatar photo

By

Govind

Relationship Tips: आंखों में कभी भी इशारा हो सकता है और दिल को बैठे-बैठे भी सहारा मिल जाता है. क्योंकि इसके लिए न तो कजरा का तेज चाहिए और न ही मोतियों के हार की जरूरत है। कोई तो बस दिल की धड़कनों को सुनता है और वक्त के हाथों से चुनता है हमसफर।

हालांकि, दिल के जज्बातों को बयां करना आसान नहीं होता, क्योंकि होठों तक पहुंचने से पहले ही जुबां पर ताला लग जाता है। खैर, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप न सिर्फ फ्लर्टिंग में माहिर हो जाएंगी, बल्कि आपकी बॉडी लैंग्वेज ही आपके दिल का हाल बता देगी।

चाहे वो मेल पार्टनर हो या फिर फीमेल पार्टनर. आपकी पहली छाप हमेशा बहुत महत्वपूर्ण होती है। बहुत हद तक, आपके बात करने और देखने का तरीका वह सब पूरा कर देता है जिसे शब्द व्यक्त नहीं कर सकते। इसके अलावा हाथों को बांधने का स्टाइल और पैरों की स्थिति भी इसमें काफी मदद करती है।

जब भी आप सामने वाले से बात करें तो खास नजरिये से नजरें मिला कर बात करें। कभी भी दूसरी ओर देखने या दूसरी ओर देखने का दुस्साहस न करें। अपने साथी के लिए हर समय उपलब्ध रहना यह भी दर्शाता है कि आप उनका समर्थन करने के लिए हमेशा तैयार हैं।

जब बात दिल की हो तो दिमाग को नजरअंदाज करना जरूरी हो जाता है, क्योंकि दिमाग लगाने से प्यार नहीं होता। हालाँकि, फ़्लर्टिंग के मामले में थोड़ी समझदारी का इस्तेमाल करना भी ज़रूरी है, क्योंकि इसके बिना सामने वाले को प्रभावित करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कभी भी अहंकार नहीं दिखाना चाहिए।

दरअसल, अगर हम मानव व्यवहार की बात करें तो अहंकार के तीन चरण होते हैं। पहला माता-पिता, दूसरा बच्चा और तीसरा वयस्क। ये तीन चरण भावनाओं, सोच और व्यवहार के आधार पर निर्धारित होते हैं और जीवन भर विकसित होते रहते हैं। ऐसे में अगर आप किसी को इम्प्रेस करना चाहते हैं तो उनकी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें और कभी भी अपने अहंकार को अपने ऊपर हावी न होने दें।

अगर किसी रिश्ते में प्यार है तो तकरार होना स्वाभाविक है, लेकिन जब ये तकरार बार-बार होने लगे तो रिश्ते में दरारें आने लगती हैं। अगर कभी ऐसा हो कि आपको सामने वाले की कोई बात पसंद न आए तो तुरंत अपनी नाराजगी जाहिर न करें। अगर स्थिति बिगड़ भी रही है तो शांति से चीजों को संभालने की कोशिश करें, क्योंकि दूसरों के साथ आपका व्यवहार भी आपके पार्टनर को प्रभावित करने में मदद करता है। अगर मामला आपके पार्टनर से नाराजगी का है तो उन्हें बेहद आसान शब्दों में समझाएं और बताएं कि चीजें कैसे गलत दिशा में जा रही हैं। डांट-फटकार से सुधार की गुंजाइश बहुत कम होती है. इससे आपका पार्टनर डर सकता है, लेकिन आपस कभी प्यार नहीं कर सकता.

अगर आप रिश्ते में रूमानियत बनाए रखना चाहते हैं तो इसे किसी भी तरह से सीमित न करें। दूसरे व्यक्ति को यह महसूस कराएं कि वह आपके लिए पूरी दुनिया है। इसके लिए शब्दों का सहारा लेने की कोशिश न करें, क्योंकि आपकी बॉडी लैंग्वेज ही बता देती है कि आपके दिल में क्या है।

अगर आप किसी ग्रुप में हैं और किसी खास को आकर्षित करना चाहते हैं तो अपनी आंखों, सिर हिलाने और हाथों-पैरों की हरकत से उन्हें इसका अहसास कराते रहें। दरअसल, हमारे शरीर में ऐसी शक्ति होती है कि जब हम किसी को पसंद करते हैं तो हमारा शरीर अपने आप ही उसे आकर्षित करने लगता है। जब वह हमारे आसपास होता है तो हमारे गाल गुलाबी हो जाते हैं और हमारे होठों के फड़कने का तरीका बदल जाता है।

किसी को अपनी ओर आकर्षित करने का ये खेल सिर्फ दिल से नहीं चलता. इसके लिए दिमाग का इस्तेमाल करना भी जरूरी है. जब आप उनके आसपास हों तो उनकी तारीफ करें। इसके बाद भी अगर उनका ध्यान आपकी तरफ नहीं है तो आप उनके बात करने के अंदाज को कॉपी करके तनाव पैदा कर सकते हैं। हालाँकि, किसी को विशेष रूप से सावधान रहने की ज़रूरत है कि वे इसे मजाक न समझें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow