Chanakya Niti: चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को ये 1 बात जरूर जाननी चाहिए

Avatar photo

By

Sanjay

Chanakya Niti: भारतीय इतिहास में आचार्य चाणक्य को एक महत्वपूर्ण व्यक्ति माना जाता है। वे भारतीय राजनीति एवं धर्मशास्त्र के विशेषज्ञ थे।

चाणक्य का जन्म लगभग 400 ईसा पूर्व हुआ था। वह भारतीय शाही राजा चंद्रगुप्त मौर्य के मंत्री और सलाहकार थे। जिन्होंने मौर्य साम्राज्य की नींव रखी। आपको बता दें कि चंद्रगुप्त के साथ उनका रिश्ता राजनीतिक और सत्ता संबंधी था। चाणक्य नीति की बातें अक्सर महान लोग अपनाते हैं, जो आगे चलकर अच्छे और नेक इंसान बनते हैं. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे चाणक्य नीति में बताई गई कुछ बातें, जिन्हें अपनाकर आप भी जीवन में आगे बढ़ सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं…

 

चाणक्‍य नीति पढ़ें

-चाणक्य नीति के अनुसार, अपनी बात सही ढंग से कहने के लिए एक दिल की जरूरत होती है, क्योंकि तलवे चाटने के लिए एक जीभ ही काफी होती है। इसलिए हमेशा अपने काम पर विश्वास रखना चाहिए, कभी भी इधर-उधर घूमकर दूसरों की बात नहीं सुननी चाहिए।

-चाणक्य नीति के अनुसार अपना कोई भी दुख, दर्द या पीड़ा हर किसी को नहीं बतानी चाहिए, क्योंकि मरहम तो हर घर में पाया जाता है लेकिन नमक हर घर में पाया जाता है और अक्सर आपके दुख में नमक दूसरे लोग ही छिड़कते हैं। .

चाणक्य नीति में बताया गया है कि किताबें किसी भी मूर्ख व्यक्ति के लिए समान रूप से उपयोगी होती हैं। जितना एक अंधे व्यक्ति के लिए दर्पण होता है, क्योंकि यदि कोई व्यक्ति दर्पण दिखाए जाने पर भी अपना आचरण नहीं सुधारता है, तो वह मूर्ख है।

चाणक्‍य ने अपनी नीति में बताया है कि चाहे जितनी भी प्रशंसा की जाए लेकिन अपमान कभी भी सोच-समझकर नहीं करना चाहिए क्योंकि अपमान एक ऐसी चीज है जिसका बदला हर कोई मौका मिलने पर ब्याज सहित चुकाता है। इसलिए कभी भी किसी का अपमान नहीं करना चाहिए वरना एक अच्छे इंसान की पहचान होती है।

आपको बता दें कि जो व्यक्ति जितना अधिक क्रोधित होता है, वह उससे उतना ही अधिक प्रेम करता है। चाणक्य नीति के अनुसार ऐसा व्यक्ति अक्सर दिल का साफ होता है, जिसे गुस्सा ज्यादा आता है क्योंकि वह दूसरों का बुरा नहीं चाहता.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App