Vastu Tips: घर के अंदर रखे ये पीतल की चीज, सफलाता चूमेगी आपके कदम

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Tips: हम घर को कई तरह की फोटो, पेंटिंग या शोपीस आदि से सजाते हैं। इन्हीं में से एक है जानवरों की फोटो या शोपीस। वास्तु शास्त्र में सभी पशु-पक्षियों को ऊर्जा का प्रतीक माना गया है। कुछ पशु-पक्षियों को सकारात्मक तो कुछ को नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में जब आप अपने घर में किसी जानवर या पक्षी की तस्वीर या शोपीस लाते हैं तो इसका परिवार पर भी सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

कई लोग अपने घरों में लकड़ी, कांच, पीतल आदि से बने हिरण के सींग रखते हैं या सजाते हैं। वास्तु के अनुसार जानते हैं घर में पीतल से बना हिरण का सींग रखना शुभ है या अशुभ। आइए जानते हैं पीतल से बने हिरण के सींग के बारे में वास्तुशास्त्र क्या कहता है।

हिरण चंचलता का प्रतीक है

हिरण को चंचलता, तीव्रता, सुंदरता, विजय और दीर्घायु का प्रतीक माना जाता है। इसलिए घर में पीतल से बने हिरण के सींग का शोपीस रखना बहुत शुभ माना जाता है। क्योंकि हिंदू धर्म में पीतल को एक शुभ धातु माना जाता है। ऐसे में जब आप इस शुभ धातु से बना हिरण सींग का शोपीस अपने पास रखते हैं तो इसका आपके जीवन पर शुभ प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं घर में पीतल के हिरण सींग का शोपीस रखने से आपको क्या शुभ फल मिल सकते हैं और वास्तु के अनुसार इसे किस दिशा में रखना चाहिए।

यदि किसी कारणवश सफलता में बार-बार बाधा आ रही हो तो घर में पीतल से बना हिरण का सींग रखें। इससे मेहनत का फल मिलता है।

घर में दक्षिण दिशा में पीतल के हिरण के सींग रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे सौभाग्य और समृद्धि भी आती है।

रसोई के दक्षिण-पूर्व कोने में पीतल से बना हिरण रखने से परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

पश्चिम दिशा में पीतल का हिरण रखना एक आदर्श वास्तु समाधान है। इसे आप घर के पश्चिमी कोने में फर्श या टेबल पर रख सकते हैं। ध्यान रहे कि हिरण का मुख उत्तर दिशा की ओर हो। ऐसा करने से घर के लोगों का आलस्य दूर हो जाता है और वे मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक रूप से सक्रिय हो जाते हैं।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App