Relationship Tips: पार्टनर से बहस के बाद कभी न करें ये 3 गलतियां, वरना बिगड़ जाएंगे काम

Avatar photo

By

Sanjay

Relationship Tips: कई लोगों की आदत होती है कि वे झगड़े के तुरंत बाद अपने पार्टनर से समझौता कर लेते हैं। लेकिन विचार एक होने पर भी कार्य अलग-अलग होता है और विवाद बढ़ जाता है।

अहम बात यह है कि पार्टनर से बहस होने के बाद आप उसे सुलझाने के बारे में सोचें। लेकिन ऐसा करते समय की गई तीन गलतियां महंगी पड़ सकती हैं। कई बार सामंजस्य बिठाने के चक्कर में चीजें गलत हो जाती हैं और हमारे पास पछतावे के अलावा कुछ नहीं बचता। आज के आर्टिकल में हम इन्हीं चीजों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

रिश्तों में बहस होना सामान्य बात है और इनका नियमित रूप से होना जरूरी है क्योंकि कुछ हद तक यह रिश्ते को मधुर बनाए रखता है। क्योंकि जब तक बातचीत बंद नहीं होती और हम एक-दूसरे का चेहरा देखना पसंद नहीं करते, तब तक इस स्थिति को संभाला जा सकता है। झगड़े के बाद जाने-अनजाने में कही गई कुछ बातें विवाद को बढ़ाने लगती हैं।

कभी भी बहस के कारण पर ध्यान न दें

अक्सर कपल्स के बीच बहस समय के साथ कम हो जाती है। लेकिन अगर कोई जोड़ा खुद को याद दिलाता रहे कि उन्होंने बहस क्यों की, तो इससे बहस खत्म नहीं होगी। इसलिए यदि आप किसी बहस को ख़त्म करना चाहते हैं, तो इस बारे में बात न करें कि बहस कहाँ से शुरू हुई, क्योंकि ऐसा करने से चिंगारी फिर से भड़क सकती है। झगड़ा कहां से शुरू हुआ, इस पर चर्चा करके अगर आप सुलह की सोच रहे हैं तो आप गलती कर रहे हैं. कई बार इससे पार्टनर और भी नाराज हो जाता है।

सुलह का दिखावा मत करो

यदि आप विवादों को निपटाने और शांति स्थापित करने का इरादा रखते हैं, तो इसे दिल से करें, दिखावे के लिए नहीं। क्योंकि कई बार झूठी भावनाएं सामने आ जाती हैं और फिर एक नई बहस शुरू हो जाती है. अगर गलती आपकी है तो उसे सहजता से स्वीकार करें, सॉरी कहें और अगर सामने वाले की भी गलती है तो चीजों और स्थिति को समझकर मामले को खत्म करने की कोशिश करें। लेकिन ज्यादातर जोड़े सुलह का सिर्फ दिखावा करते हैं। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह आपके रिश्ते के लिए अच्छा नहीं है, अगर आपको अपने पार्टनर से कोई परेशानी है तो उस पर चर्चा करें और समाधान निकालें।

बिल्कुल भी जल्दी मत करो

विवाद को सुलझाने में जल्दबाजी करने का कोई मतलब नहीं है। अगर किसी गंभीर मुद्दे पर बहस हो रही है तो अपने पार्टनर को शांत होने का मौका दें। बातचीत के जरिए समाधान निकालना सही रास्ता है।

लेकिन सही मौके का इंतजार करें। गुस्से में सही बात भी गलत लगने लगती है और सही निर्णय लेना मुश्किल हो जाता है। झगड़े के बाद चिढ़ाने और गाली-गलौज करने की आदत छोड़ दें और कुछ समय के लिए एक-दूसरे को अकेला छोड़ दें। लेकिन उसके बाद इस बात का ध्यान रखें कि विषय को कैसे शांत किया जाए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App