Relationship Tips: रूठी गर्लफ्रेंड को ऐसे मनाये, ये है काम की 7 टिप्स जो आपके आएगी बहुत काम

Avatar photo

By

Sanjay

Relationship Tips: हर रिश्ते के दो पहलू होते हैं. रिश्ता चाहे दोस्ती का हो या प्यार का, इसमें खुशी, गम, गुस्सा और खुशी चलती ही रहती है। साथ रहते-रहते, समय बिताते, घूमते-फिरते कई बार कुछ 

बातें एक-दूसरे को परेशान करने लगती हैं। अगर इन्हें समय पर न सुलझाया जाए तो रिश्ते में उलझनें बढ़ती जाती हैं। इसमें कोई शक नहीं कि लड़कियां बहुत नाजुक होती हैं और उन्हें अतिरिक्त प्यार और देखभाल की जरूरत होती है।

अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे नाराज है तो उसे समय रहते मनाना बहुत जरूरी है। ऐसा हो सकता है कि आपकी एक छोटी सी बात उसके दिल में फांस की तरह चुभती रहे और बाद में आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़े। आमतौर पर देखा जाता है कि लड़के इन बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। कई बार तो उन्हें पता ही नहीं चलता कि उनका पार्टनर उनसे नाराज है। अगर आप अपने रिश्ते में नाराजगी महसूस कर रहे हैं तो जानिए अपनी नाराज गर्लफ्रेंड को मनाने के टिप्स।

आपकी गर्लफ्रेंड के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी

किसी रिश्ते में नाराजगी या उदासी महसूस करना बहुत आसान है। पार्टनर के चेहरे से गायब मुस्कान, बॉडी लैंग्वेज में बदलाव, व्यवहार में लचीलापन जैसी कुछ बातें नाराजगी का संकेत देने के लिए काफी हैं। अगर आपकी गर्लफ्रेंड या पत्नी आपकी तमाम कोशिशों के बाद भी बार-बार गुस्सा हो जाती है तो नीचे दिए गए टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं। इससे आपका रिश्ता खुशियों, उम्मीदों और नई भावनाओं से भर जाएगा।

गुस्सा आने का कारण क्या है?

जब आपकी गर्लफ्रेंड नाराज हो जाए तो उसे कैसे मनाएं? इसके बारे में कुछ भी करने से पहले आपको गुस्से का कारण समझना होगा। कई लड़के सिर्फ सॉरी कहकर चले जाते हैं, जो गलत है। अगर आप अपने गुस्से का कारण नहीं जानते तो माफी मांगने का क्या मतलब है? समस्या को जाने बिना किसी भी चीज़ का समाधान ढूंढना आसान नहीं है। इसके लिए आपस में संवाद जरूरी है. कारण जानने के लिए उससे प्यार से बात करें, अगर वह अभी बहुत गुस्से में है तो कुछ देर बाद उसके पसंदीदा फूल या चॉकलेट के साथ दोबारा कोशिश करें।

बातचीत से ही चीजें सुलझेंगी

अधिकांश जोड़े एक सामान्य गलती करते हैं। गुस्सा होने के बाद वे एक-दूसरे से बात करना बंद कर देते हैं। वे सोचते हैं कि अगर वे सुबह उठेंगे तो सब कुछ अपने आप ठीक हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं होता. अगर आप नाराज हैं तो सामने वाले को बता दें. अगर सामने वाला नाराज है तो उससे पूछें कि बात क्या है. इस दौरान पूरे धैर्य के साथ एक-दूसरे को सुनें और समझें। ऐसे समय में दोनों को अपनी बात कहने का मौका मिलना चाहिए. फिर जिसे अपनी गलती का एहसास हो वह आगे बढ़कर सॉरी कह सकता है।

3- लड़ाई के दौरान कैसे बात करें?

अगर आप दोनों एक-दूसरे से सच्चा प्यार करते हैं तो रिश्ते में अहंकार लाना न भूलें। लड़ाई-झगड़े या नाराजगी की स्थिति में बातचीत में अपनी भाषा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इस दौरान आक्रामक शब्दों का प्रयोग न करें। अपनी भाषा बहुत संयमित रखें. एक-दूसरे के पालन-पोषण, पारिवारिक पृष्ठभूमि, आर्थिक स्थिति में कभी हस्तक्षेप न करें। चीजें बेहतर होने की बजाय और खराब हो जाती हैं. इसका रिश्ते पर भी बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

4- अपने पार्टनर से माफ़ी कैसे मांगें?

मसला कितना भी बड़ा क्यों न हो, सच्चे दिल से माफी मांगने से सब कुछ ठीक हो सकता है (How tosay Sorry)। अगर आप सच में अपनी गर्लफ्रेंड को मनाना चाहते हैं और अपनी गलती भी स्वीकार करना चाहते हैं तो दिल से माफी मांग लें। आपकी सच्चाई आपके प्रयासों में अवश्य झलकेगी। आप अपने अंदाज में उन्हें सॉरी कहें. इसके लिए आप फूल, चॉकलेट की मदद ले सकते हैं या अपनी गर्लफ्रेंड को डेट पर ले जा सकते हैं। यह अवश्य व्यक्त करें कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं। याद रखें, अंत में केवल प्यार ही बचता है।

5- बातचीत में रोमांस का तड़का लगाएं

यदि आप सब कुछ आज़मा चुके हैं और हार गए हैं, तो इसका मतलब है कि आपको अपना लहजा बदलने की ज़रूरत है। यकीन मानिए, आप किसी से कैसे बात करते हैं, इससे बहुत फर्क पड़ता है। अगर आप अपनी नाराज गर्लफ्रेंड को मनाने के लिए कॉल या मैसेज का सहारा ले रहे हैं तो उससे बहस करने की बजाय प्यार से बात करें। कोई भी लड़की कितनी भी सख्त क्यों न हो, रोमांटिक बातों से वह आपकी भावनाओं को जरूर समझ जाएगी। उनका सम्मान भी करेंगे.

6- मजाक में क्या कहें?

कभी-कभी आपका मजाक आप पर ही भारी पड़ सकता है। लोगों को मजाक करते समय भी अपनी सीमा लांघने से बचना चाहिए। भले ही आप अपनी गर्लफ्रेंड, दोस्त या पत्नी को मनाने के लिए मजाक का सहारा ले रहे हों, फिर भी अपनी भाषा को संयमित रखने की कोशिश करें। आपकी बातें या हंसी बनावटी नहीं होनी चाहिए. मजाक में कुछ भी ऐसा न कहें जिससे उसे और अधिक ठेस पहुंचे। जोक्स ट्रिक का प्रयोग तभी करें जब आप एक-दूसरे के साथ सामान्य रूप से हंसी-मजाक करते हों।

7- आमने-सामने बैठना जरूरी है

अगर आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में नहीं हैं यानी पास-पास या साथ रहते हैं तो आमने-सामने बैठकर इस समस्या को सुलझाएं। दरअसल, कभी-कभी फोन या मैसेज में मूड और टोन को भांपना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में चीजें बेहतर होने की बजाय और खराब हो जाती हैं। अगर आप अपनी नाराज गर्लफ्रेंड को मनाने जाना चाहते हैं तो पहले उससे बात करें और इजाजत लें। अगर वह कहीं व्यस्त है या उस समय मिलने के लिए तैयार नहीं है तो हार न मानें। बाद में फिर से समझाने की कोशिश करें.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App