अगर बिल्ली रास्ता काटती है तो जाने शुभ होता है या अशुभ और क्या है इसके पीछे का राज

Avatar photo

By

Sanjay

अरे थोड़ा रुको, ये बिल्ली सड़क के सामने आने ही वाली थी! काश, मैं एक क्षण पहले यहाँ से आगे निकल जाता, तो कम-से-कम अपशकुन तो न होता! आपमें से न जाने कितने लोगों के मन में ऐसे ही विचार आते होंगे जब कोई बिल्ली बीच सड़क पर आ जाती है!

बिल्ली का रास्ता काटना, बिल्ली का बिना वजह रोना, बिल्ली का घर के पास मर जाना, ऐसी कई बातें हमारे देश में अपशकुन मानी जाती हैं। इनमें से ज्यादातर लोग हमेशा बिल्ली के रास्ता काटने को भविष्य में होने वाली किसी बुरी घटना का संकेत मानते हैं।

लोगों के अनुसार किसी शुभ कार्य के लिए या यात्रा के लिए घर से निकलते समय यदि काली बिल्ली रास्ता काट जाए तो सफलता मिलना मुश्किल होता है। लेकिन क्या वाकई बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ संकेत है या फिर यह कोई शुभ संकेत भी दे सकता है? आइए इस लेख में लाइफ कोच और ज्योतिषी शीतल शपारिया से विस्तार से जानें!

हालाँकि, बिल्लियों को अशुभ मानने का कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है। लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जो काली बिल्ली को अपशकुन मानते हैं। इसी तरह सफेद बिल्ली को लेकर भी शकुन-अपशकुन होते हैं। जहां तक सड़क क्रॉसिंग पर रुकने की बात है तो यह परंपरा रात के समय के लिए शुरू की गई थी।

दरअसल, पहले के समय में जब बिजली नहीं होती थी तो सड़क पर कोई भी आवाज होने पर लोग रुक जाते थे, ताकि अगर कोई जंगली जानवर सड़क पार कर रहा हो तो वह आसानी से सड़क पार कर सके। वह हमें कोई हानि न पहुँचा सके और न ही उसे हमसे कोई हानि हो। धीरे-धीरे यह परंपरा काली बिल्ली से जुड़ गई। इसके पीछे भी एक खास वजह थी

ये सफेद और काली बिल्लियों के बीच अंतर हैं

पंडित मनोतपाल बताते हैं कि बिल्ली चाहे काली हो या सफेद, यह उसकी नस्ल के आनुवंशिक गुण होते हैं, जो अलग-अलग रंगों में आते हैं। लेकिन अगर राह चलते अचानक काली बिल्ली रास्ता काट जाए तो लोग चिंतित रहते हैं। यह सच है कि काली बिल्ली का रास्ता काटना, वह भी विपरीत दिशा में, अपशकुन माना जाता है। क्योंकि काली बिल्ली राहु का वाहन है, लेकिन घबराएं नहीं, तुरंत करें ये टोटका, काम हो जाएगा आसान।

बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ क्यों माना जाता है?

ज्योतिष शास्त्र में बिल्ली को राहु का वाहन माना जाता है और यह ग्रह एक राक्षस का रूप है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी व्यक्ति के जीवन में राहु का आगमन जीवन में अशुभ संकेतों का कारण बनता है। राहु की उपस्थिति के कारण बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ माना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि चूंकि राहु दुर्घटनाओं का कारण है, इसलिए बिल्ली का रास्ता काटना दुर्घटना का संकेत हो सकता है। इसी वजह से लोग सड़क पर बिल्ली की मौजूदगी को जीवन के लिए अशुभ मानते हैं।

ऐसी मान्यता है कि अगर बिल्ली आपका रास्ता काट दे तो यह आपके लिए शुभ नहीं है। दरअसल, ऐसा मानना गलत है क्योंकि बिल्ली का रास्ता काटना कोई अपशकुन नहीं है, बल्कि यह आपको किसी आने वाली घटना के बारे में सूचित करती है।

ऐसे में कभी-कभी आपका काम बिगड़ जाता है और आपको ऐसा लगता है जैसे बिल्ली के रास्ता काट लेने से काम में बाधा आ गई है। इसी अंधविश्वास के चलते लोग उस रास्ते पर कुछ देर के लिए रुक जाते हैं जहां से बिल्ली गुजरती है। दरअसल बिल्ली को यह अनुमान होता है कि भविष्य में कुछ बुरा होने वाला है।

 

बिल्ली का रास्ता काटना अशुभ क्यों माना जाता है?

अगर बिल्ली आपके सामने बाएं से दाएं चले तो यह आपके लिए अशुभ संकेत हो सकता है। यह इस बात का संकेत है कि आप जिस भी काम के लिए निकल रहे हैं उसमें सफलता मिलना मुश्किल है। अगर बिल्ली आपके घर की दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके रो रही है तो यह भी आपके लिए अपशकुन का संकेत देता है। बिल्ली रोकर देती है किसी अनहोनी की चेतावनी!

 काली बिल्ली का रास्ता काटना देता है ये संकेत.

कई देशों में काली बिल्लियों को अंधविश्वास से जोड़ा जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में काली बिल्ली प्रवेश करती है वहां नकारात्मक शक्तियां भी प्रवेश कर जाती हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App