Home Vastu Tips: घर में रखें इन वास्तु नियमों का ध्यान, परिवार का स्वास्थ्य रहेगा अच्छा

Avatar photo

By

Sanjay

Home vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। वास्तु शास्त्र में घर में हर छोटी से लेकर बड़ी वस्तु को रखने के लिए कुछ नियम बताए गए हैं। यदि इनका ध्यान रखा जाए तो व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं।

टपकते नल को ठीक करें

अगर आपके घर में कोई नल लीक कर रहा है तो आपको उसे तुरंत ठीक करवाना चाहिए। अच्छी सेहत के लिए ऐसा करना जरूरी माना जाता है, क्योंकि वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि टपकता हुआ नल आपकी सेहत बिगाड़ सकता है। बूंदों का लगातार शोर आपके जीवन में कई समस्याएं पैदा कर सकता है।

सोते समय दिशाओं का ध्यान रखें

वास्तु के अनुसार हमेशा दक्षिण या पूर्व दिशा की ओर सिर करके सोना चाहिए। भूलकर भी दक्षिण दिशा की ओर पैर करके न सोएं। क्योंकि ऐसा करने से आप तमाम तरह के मानसिक तनाव से घिर सकते हैं। इससे आपकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है. वास्तु के अनुसार अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और शांतिपूर्ण नींद चाहते हैं तो सोते समय दिशाओं का ध्यान रखें।

यह काम मत करो

कई लोगों को सीढ़ियों के नीचे कुछ न कुछ रखने की आदत होती है। वास्तु शास्त्र में इसे सही नहीं माना जाता है, क्योंकि ऐसा करने से आप कई बीमारियों से घिर सकते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए, वास्तु सीढ़ियों के नीचे के क्षेत्र को साफ और अव्यवस्था मुक्त रखने की सलाह देता है।

पढ़ाई करते समय अपना मुख इस दिशा में रखें

ध्यान रखें कि जब भी आप पढ़ाई करें तो आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए, इससे आपकी ऊर्जा व्यवस्थित रहती है। जिसके सकारात्मक परिणाम मिलते हैं. यह अच्छी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App