Ganga jal:कही आप भी अपने घर में रखे गंगाजल का अपमान तो नहीं कर रहे? जानिए इसे स्टोर करने का तरीका

By

Daily Story

Rules for Store Gangajal at Home: सनातन धर्म को मानने वाले अधिकांश घरों में गंगाजल होता है। गंगाजल का उपयोग घर की साफ-सफाई सहित सभी कार्यों में किया जाता है। इसी समय गंगा ने यहां नदी के साथ-साथ मातृत्व भी संभाला। ऐसा कहा जाता है कि गंगा में स्नान करने से सभी पाप दूर हो जाते हैं। गंगा जल का उपयोग पूजा-पाठ और शुभ कार्यों में भी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गंगा जल को स्टोर करने के नियम क्या हैं? आप में से जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए आज दिल्ली स्थित ज्योतिषी आचार्य पंडित आलोक पंड्या हमारे साथ गंगा जल को कैसे संग्रहित करें और इसके लिए कौन से कंटेनर उपयुक्त हैं, इसके बारे में विस्तृत जानकारी साझा कर रहे हैं।


1. गंगाजल कभी खराब नहीं होता

पहली बात तो यह कि गंगाजल कभी खराब नहीं होता। गंगा का जल कभी अशुद्ध नहीं होता। गंगाजल की खासियत यह है कि इसमें कीड़े नहीं होते। इसी वजह से बोतल में रखा गंगा जल कई वर्षों तक शुद्ध और निर्मल बना रहता है।

2. दूर रहती है नकारात्मकता

ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में गंगा जल होता है वहां किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा नहीं होती है। हिंदू मान्यता के अनुसार, सूर्य या चंद्र ग्रहण के दौरान घर पर गंगा जल छिड़कने से घर शुद्ध होता है।

3. घर में गंगाजल रखने के क्या नियम हैं ?

गंगा जल को बहुत पवित्र माना जाता है। इसलिए अपने घर में गंगा जल का भंडारण करते समय इस बात का ध्यान रखें कि गंगा जल को कभी भी घर के गंदे स्थानों पर संग्रहित न करें। यह भी याद रखें कि खाना खाते समय या जूते-चप्पल पहनते समय गंगा जल का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

4. किस बर्तन में रखना शुभ?

घर में गंगा जल तांबे या पीतल के लोटे या पात्र में रखें। गंगा जल को प्लास्टिक की बोतलों में पैक करना गलत माना जाता है। गंगाजल को अंधेरे घर में न रखें। इन बातों का ध्यान रखें और अपने घर में गंगा जल जरूर रखें।

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram