UAE में पहला भव्य हिंदू मंदिर, पीएम मोदी कल करेंगे उद्घाटन

By

Business Desk

अयोध्या के भव्य राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम. लोग अभी भूले नहीं हैं कि अब एक और भव्य हिंदू मंदिर के उद्घाटन पर आप गर्व महसूस कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं दुबई में बनकर तैयार हुए पहले भव्य हिंदू मंदिर की, जिसका उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जनवरी को करने वाले हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने इस भव्य मंदिर का एक शानदार वीडियो भी जारी किया है, जिसे आप यहां देख सकते हैं.

पीएम मोदी ने किया था शिलान्यास

अबू धाबी में बनकर तैयार हुए इस भव्य हिंदू मंदिर की आधारशिला भी खुद प्रधानमंत्री मोदी ने 11 फरवरी 2018 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रखी थी. आंकड़ों की मानें तो इस मंदिर की लागत करीब 700 करोड़ रुपये है. इस मंदिर के लिए अबू धाबी में 17 एकड़ जमीन दी गई है.

जानें मंदिर की खासियत

  • दुबई अबू धाबी हाईवे पर स्थित इस मंदिर का निर्माण लाल सन स्टोन और संगमरमर का उपयोग करके किया गया है. यह मंदिर लगभग 108 फीट ऊंचा है.
  • एक अनुमान के मुताबिक इस मंदिर के निर्माण में करीब 18 लाख ईंटों का इस्तेमाल किया गया था.
  • भारतीय दूतावास के आंकड़ों के मुताबिक, यूएई में करीब 26 लाख भारतीय रहते हैं, जो यहां की आबादी का करीब 30 फीसदी है.
  • यूएई में रहने वाले ज्यादातर भारतीय लंबे समय से हिंदू मंदिर की मांग कर रहे थे. इस हिंदू मंदिर के खुलने के बाद यहां रहने वाले भारतीयों को अपनी जड़ों से जुड़े रहने का मौका मिलेगा.

भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को इस भव्य मंदिर का उद्घाटन करेंगे, लेकिन उससे पहले अमेरिका, जर्मनी, इजराइल, इटली, कनाडा, आयरलैंड, बहरीन, आर्मेनिया, बांग्लादेश, घाना, चाड, चिली, यूरोपीय संघ, फिजी, अर्जेंटीना, साइप्रस, चेक गणराज्य, डोमिनिकन गणराज्य, मिस्र, गाम्बिया के राजदूतों और वरिष्ठ राजनयिकों ने मंदिर का दौरा किया है और मंदिर की भव्यता देखी है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App