Chanakya Niti: लंबी गर्दन वाली महिलाओं का स्वभाव कैसा होता है, इसकी पहचान चाणक्य नीति में बताई

Avatar photo

By

Sanjay

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा लिखित नीतिशास्त्र मानव जीवन के लिए अमूल्य निधि है। इसमें जीवन के रहस्यों के बारे में कई बातें बताई गई हैं। इनमें बताए गए उपायों को अपनाकर व्यक्ति अपने जीवन को बेहतर बना सकता है। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में महिलाओं के बारे में भी कई बातें बताई हैं।

आचार्य कहते हैं कि परिवार को बनाने या तोड़ने में सबसे बड़ी भूमिका महिलाओं की होती है। आचार्य कहते हैं कि परिवार को बनाने या तोड़ने में सबसे बड़ी भूमिका महिलाओं की होती है। यदि एक महिला गुणवान होती है तो वह परिवार की स्थिति सुधारती है और उसे नई ऊंचाइयों पर ले जाती है, जबकि दुर्गुणों वाली महिला परिवार को बर्बाद कर सकती है। इसलिए ऐसी महिलाओं से हमेशा दूरी बनाकर रखें।

चौड़े दाँत वाली महिला

चाणक्य नीति के अनुसार जिन महिलाओं के दांत चौड़े होते हैं, उन्हें जीवन में दुख झेलना पड़ता है और इस वजह से वे क्रोधी और चिड़चिड़ी हो जाती हैं। ऐसी महिलाओं का जीवन अक्सर दुखों से घिरा रहता है और खुशियों की कमी के कारण वे परिवार की देखभाल ठीक से नहीं कर पाती हैं।

लंबी गर्दन वाली महिलाएं

कई महिलाएं ऐसी होती हैं जिनकी गर्दन लंबी होती है और उनके बारे में चाणक्य ने सही नहीं बताया है। लंबी गर्दन वाली महिलाओं को लोग अक्सर ‘चालान’ कहते हैं और दुष्ट भी कहते हैं। -चाणक्य नीति के अनुसार जिन महिलाओं की गर्दन 4 अंगुल से अधिक लंबी होती है, उनसे दूर रहना चाहिए। इनका अत्यधिक दिमाग ही इनके परिवार की बर्बादी का कारण बनता है। वहीं छोटी गर्दन वाली महिलाएं शांत और सात्विक स्वभाव की होती हैं।

जिन महिलाओं की उंगलियां अंगूठे से अधिक लंबी होती हैं

महिलाओं के पैरों की उंगलियों से भी उनकी भाग्यशाली या दुर्भाग्यशाली स्थिति का पता लगाया जा सकता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिन महिलाओं के पैरों की उंगलियां अंगूठे से अधिक लंबी होती हैं, वे घर में दुर्भाग्य लाती हैं। उनका स्वभाव क्रोधी होता है और वे उस पर नियंत्रण नहीं रख पाते।

घमंडी औरत

आचार्य चाणक्य का मानना है कि अहंकार हर इंसान के लिए विनाशकारी होता है। अगर किसी महिला में अहंकार है तो मां सरस्वती और मां लक्ष्मी दोनों ही उससे नाराज रहती हैं। ऐसी महिलाएं न तो अपने ज्ञान का उपयोग कर पाती हैं और न ही कोई काम सही दिशा में कर पाती हैं, वे अपने अहंकार के कारण घर की सुख-समृद्धि को पूरी तरह से नष्ट कर देती हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App