Ration Card: गेंहू, चावल मिलेगा बिल्कुल मुफ्त, फटाफट बनवाएं राशन कार्ड, जानें आसान तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः सरकार की तरफ से अब गरीबों के लिए कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका जमीन पर असर भी देखने को मिल रहा है। गरीबी श्रेणी में आने वाले लोगों के लिए सरकार फ्री राशन की सुविधा भी दे रही है, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है।

अगर आपके पास कोई राशन कार्ड नहीं और फायदा उठाना चाहते हैं तो फिर तनिक भी देर नहीं करें। आप मोदी सरकार की खाद्य योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है, जिसके बिना तमाम काम बीच में लटके जाते हैं।

राशन कार्ड बिना आपको किसी तरह की खाद्य योजना का फायदा नहीं मिलेगा, जिससे कई काम बीच में लटक जाएंगे। अब तो अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड जैसे कागजात भी बनवाते हैं तो पहले ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है, जिसके बिना तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

राशन कार्ड बिना नहीं होंगे यह काम

आप खाद्य योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो राशन कार्ड की जरूरत होती है, जिसके बिना तमाम काम अधूरे रह जाते हैं। इसके बिना ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट यह सब कागाजता लोगों के लिए बहुत काम होते हैं। इनके बिना आपके कई काम अटक सकते हैं।

इसके बिना किसी योजना का लाभ आपको नहीं मिलेगा। राशन कार्ड बनवाने क लिए आपको पूरी प्रक्रिया के तहत गुजरने की जरूरत होती। उसे पूरी करने के बाद ही आपको राशन कार्ड प्राप्त होता है। अगर आप खाद्य विभाग में जाकर राशन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो आवेदन करने की जरूरत होगी, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

जानिए कहां करें आवेदन

राशन कार्ड को ऑनलाइन तरीके से बनवाया जा सकता है, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। उस राज्य के खाद्य विभाग की साइट पर जाकर आपको आवेदन कर सकते हैं। यूपी में रह रहे हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx इस साइट के जरिए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने का काम कर सकते हैं। 30 दिन की पूरी प्रक्रिया होती है। 45 दिन के भीतर आपको राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद आपको खाद्य योजना का लाभ मिलने लगेगा।

Note- This article input by author and output AI (Artificial Intelligence) generate so chance data and some content may be changed by ai. If any feedback mail timesbull@gmail.com

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App