नई दिल्ली – बहुत सारे लोगों को खाना पसंद होता है जिनमें सबका अलग-अलग पसंद होता है, किसी को मीठा तो किसी को तीखा, किसी को  खट्टा तो किसी को नमकीन किसी को स्पाइसी फूड अच्छा लगता है। ज्यादातर लोग खाना के साथ आचार और  मिर्च लेना पसंद करते हैं। अलग से मिर्च लेने के बजाय आप हरी मिर्च को अपने सब्जी परांठे की स्टफींग में भी  ऐड कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको तीखा पसंद है तो आप यह  रेसिपी ट्राय कर सकते हैं, आइए जानते हैं इन बेहतरीन रेसिपी के बारे में

बेसन और दही की हरी मिर्च वाली सब्जी के लिए सामग्री

7 से 8 हरी मिर्च

आधा छोटा चम्मच जीरा

एक चुटकी हींग

एक तेजपत्ता

हल्दी पाउडर

धनिया पाउडर

नमक स्वाद अनुसार

एक बड़ा चम्मच बेसन

एक बड़ा चम्मच दही

एक चौथाई छोटा चम्मच अमचूर पाउडर

गरम मसाला मसाला

सब्जी पकाने के लिए तेल

हरी मिर्च की सब्जी बनाने का तरीका

सबसे पहले आप हरी मिर्च को धोकर कर एक तरफ प्लेट में रख दें।

अब बेसन को धीमी आंच पर ले एक पैन में तेल गरम करें उसमें तेजपत्ता, हींग, जीरा, डाले जब जीरा चटक जाए तो हरी मिर्च डाल कर अच्छे से मसालों के साथ मिक्स होने दें। दो – तीन मिनट तक सभी को एक साथ पकने दे। जब  ये हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और नमक अच्छे से पक जाए तो 5 मिनट के लिए इसे ढक कर रखें और अच्छी तरह पकने के लिए छोड़ दें।

इसके बाद इसमें भुना हुआ बेसन डालें और 2 मिनट तक भून ले और सभी को 5 मिनट के लिए अच्छे से पकाएं सब्जी को चलाते रहें पैन में थोड़ा पानी डालें और गाढ़ी ग्रेवी बनने तक इसे पकाते रहें आखरी में गरम मसाला और मसूर पाउडर डालकर अच्छी तरीके से सब्जी को मिक्स करलें। आपकी टेस्टी स्वादिष्ट हरी मिर्च की बेसन वाली सब्जी तैयार है।


Latest News