क्रेडिट स्‍कोर इम्प्रूव करना है तो भुलकर भी न ये गलतियां, जरुर जानें काम के खास टिप्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Improve your credit score. आज के इस आर्थिक दौर में लोगों के लिए कई प्रकार के लोन मिल जाते हैं। जैसे कि होम लोन, व्हीकल लोन, पर्सनल लोन, टॉप अप लोन, मकान के अगेंस्ट, लोन प्रॉपर्टी, गोल्ड लोन है। लेकिन इन लोन के आवेदन करने से पहले आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। जिससे 750 क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।

तो वही कम जानकारी के वजह से लोग जाने अनजाने में ऐसी कई गलतियां करते रहते हैं जिससे उनके क्रेडिट स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे आगे चल लोन मिलने पर परेशानी आ जाती है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि क्रेडिट स्कोर आप का अच्छा रहे तो इसके लिए यहां पर बताए गए कुछ टिप्स और जानकारी को फॉलो कर सकते है।

लोन आवेदन करने से पहले चेक करें क्रेडिट स्कोर

यदि कोई लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपना क्रेडिट स्कोर जरूर जांच लें, जिससे अगर आप का स्कोर कम है तो अधिक ब्याज वसूल करेगा या फिर लोन आवेदन कैंसिल भी हो सकता है। जिससे इसका सीधा असर आप के केडिट स्कोर पर भी पड़ता है।

इनकम और ईएमआई में रखे यह अनुपात

किसी भी व्यक्ति के लिए लोन लेने से पहले यह जानना जरुरी हैं, कि इनकम और ईएमआई में अनुपात रख सकते हैं। जिससे मंथली ईएमआई-टू-इनकम की अधिकतम सीमा 50 फीसदी मानी जाती है, ऐसे में अगर किसी की मासिक आय 40000 रुपये है और आपकी मौजूदा ईएमआई 10000 रुपये की है, यहां पर ईएमआई-टू-इनकम अनुपात 25 फीसदी होगा।

समय से करें ईएमआई या क्रेडिट कार्ड का पेमेंट

अगर आप कोई लोन की ईएमआई भर रहे है, या फिर क्रेडिट कार्ड है, तो समय से अपना पेमेंट करें नहीं तो आप का क्रेडिट स्कोर कम होता जाएगा, जिससे समय से लास्ट डेट से पहले आप अपने इन पेमेंट का भुगतान करें। जिससे लास्ट डेट का इंतजार न करें।

750 से अधिक क्रेडिट स्कोर पर तुंरत मिलेगा लोन

जानकारी के लिए आप को बता दें कि जिन लोगों का स्कोर 750 या उससे अधिक होता है, उन्हें जल्द और आसानी से लोन मिल सकता है, जिससे आप अपने क्रेडिट स्कोर का सही और अच्छा रखने के लिए इन जरुरी टिप्स को ध्यान में रखें।

Note- This article input by author and output AI (Artificial Intelligence) generate so chance data and some content may be changed by ai. If any feedback mail timesbull@gmail.com

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App