Ertiga ही क्यों? धमाल मचाने आई Toyota की नई CNG कार, मिल रहा धांसू माइलेज

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Toyota Rumion CNG: टोयोटा ने काफी समय पहले मारुति अर्टिगा पर बेस्ड रूमियम को लांच किया था। लोगों ने इसे अर्टिगा की कॉपी बताया लेकिन फिर भी इसकी सेल काफी अच्छी हो रही है। टोयोटा ने इसके सीएनजी वेरिएंट को भी तुरंत ही लॉन्च कर दिया था।

Toyota Rumion CNG की भारी डिमांड

इसके सीएनजी वेरिएंट की डिमांड इतनी ज्यादा हो गई कि कुछ ही समय में इसकी बुकिंग को बंद करनी पड़ी। लेकिन अब फिर से इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है। आप चाहे तो 11000 रुपए देकर इसे बुक कर सकते हैं। बता दे की टोयोटा रूमियम सीएनजी (Toyota Rumion CNG) की एक्स शोरूम की कीमत 13 लाख रुपए है और अगर आप इसे आज बुक करते हैं तो इसकी डिलीवरी बहुत ही जल्द हो जाएगी। कंपनी ने कहा है कि मई महीने में ही इसकी डिलीवरी हो सकती है।

Toyota Rumion में अर्टिगा वाला इंजन

टोयोटा रूमियन में 1.5 लीटर का नेचरली स्पिरिटेड के सीरीज पेट्रोल इंजन मिलता है। यही इंजन हमें मारुति अर्टिगा में भी दिया गया है। इस इंजन के द्वारा 103 बीएचपी का पावर 137 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट किया जाता है। सिक्स स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ इसमें 6 स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है।

हालांकि सीएनजी मॉडल में केवल मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प ही मिलता है। (अभी टाटा एकमात्र ऐसी कंपनी है जो सीएनजी कारों में ऑटोमेटिक गियर बॉक्स का विकल्प देती है)। सीएनजी मोड में जाते ही इसका पावर कम होकर 88 बीएचपी का और टॉर्क 121 न्यूटन मीटर का हो जाता है। इस पावर के साथ यह सीएनजी कर 26.11 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज दे देती है।

फीचर्स भी है काफी अच्छे

टोयोटा रूमियन (Toyota Rumion) के फीचर्स को जाने तो इसमें अलग-अलग वेरिएंट्स मिलते हैं, जिनके फीचर्स भी थोड़े बहुत अलग है। लेकिन इसमें वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले का सपोर्ट, 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक एसी, क्रूज कंट्रोल, पेडल शिफ्टर मिल जाता है। सेफ्टी के लिए इसमें चार एयर बैग्स, एबीएस, हिल होल्ड एसिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, पार्किंग कैमरा और चाइल्ड सेफ्टी लंगर भी दिया गया है। यह 7 सीटर कर एक अच्छी विकल्प हो सकती है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App