Homeट्रेंडिंगठंडी में बच्चों को बार - बार लगती हैं भूख, तो बनाकर...

ठंडी में बच्चों को बार – बार लगती हैं भूख, तो बनाकर स्टोर करें ये टेस्टी और हेल्दी बिस्किट, नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली -अन्य किराना सामान के जैसे बिस्किट भी घर में किराने सामान का मुख्य हिस्सा है ,बच्चों से लेकर बड़ों को बिस्किट या को किस का स्वाद खूब पसंद आता है। जब भी घर में बाजार से किराने का सामान आता है पैकेट भर कुकीज या बिस्किट जरूर खरीद कर लाया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी घर पर ही बिना ओवन के बिस्किट या कुकीज बनाने के बारे में सोचा है, अगर नहीं तो एक बार जरूर ट्राई करें क्योंकि यह बाजार के कुकीज और बिस्किट के स्वाद से कई गुना अच्छा लगता है, साथ ही यह स्वास्थ्य के मायने में भी बहुत अच्छा होता है आइए जानते हैं कि आप घर पर बिस्किट कैसे बनाएं,

बिस्किट बनाने की सामग्री

100 ग्राम बटर
30 ग्राम चीनी पाउडर
40 ग्राम दूध पाउडर
एक चुटकी भर नमक
150 ग्राम मैदा
40 ग्राम बादाम का पाउडर

कैसे बनाएं होम मेड कुकीज

बादाम को अच्छे से कूदकर कद्दूकस कर लें, 100 ग्राम बटर पिघला हुआ होना चाहिए, जिसे आप चम्मच की मदद से इसे अच्छे से फेंट लें, जब यह क्रीमी टेक्सचर में बन जाए तो इसमें आपको 30 ग्राम चीनी, 40 ग्राम दूध पाउडर डालकर इसे और अच्छे से 10 मिनट के लिए फेंटे, फिर बाद में आप एक अंडा फोड़कर एक कटोरी में डालें, इसमें आपको 2 चुटकी नमक ऐड करना है। जब यह अच्छे से मिक्स हो जाए तो आप डेढ़ सौ ग्राम मैदा, 40 ग्राम बादाम का पाउडर डालकर एक बार फिर अच्छे से मिक्स करते हुए बैटर को फेटते हुए सभी को अच्छे से मिला लें।

 

जब यह मिक्स हो जाए तो बैटर से गोल गोल कुकीज का आकार देते हुए बनाएं, साइज औऱ शेप क्या रखना है यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कौन से साइज कुकाज बनाना चाहते हैं ।ऊपर से आप बादाम डालकर इसे गार्निस भी कर सकते हैं, इस रेसिपी में हम माइक्रोवेव में बिस्किट बना रहे हैं, लेकिन आप ओवन में भी से बना सकते हैं। इसके लिए आप माइक्रोवेव का टेंपरेचर 170 से 1 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना है। जब यह बेक हो जाए तो आप इसे एयरटाइट कंटेनर रखकर खा सकते हैं ।

RELATED ARTICLES

Most Popular