Homeट्रेंडिंगशुगर लेवल को कम करने के साथ खून की कमी को दूर...

शुगर लेवल को कम करने के साथ खून की कमी को दूर करता है ये फल, सिर्फ 15 दिनों में दिखता है असर

नई दिल्ली – खजूर खाने के स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी बहुत बेहतरीन माना गया है, खजूर में मौजूद आयरन, फोलेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी सिक्स, हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है। यह हमारे सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं, ऐसे में आज हम आपको खजूर से जुड़ी कुछ खास रेसिपी बताएंगे, जिसके बारे में आपने शायद ही सुना होगा। खजूर को ज्यादातर लोग साधारण खाना पसंद करते हैं लेकिन इस चटनी को टेस्ट करने के बाद आप खजूर को सादा खाने के बजाय चटनी बनाकर ही खाना पसंद करेंगे।

घर में चावल दाल सब्जी के अलावा लोग आचार फिर चटनी खाना खूब पसंद करते हैं। ऐसे में सर्दियों के दिनों में कई प्रकार के चटनी बनाई जाती है, ऐसे में आज हम आपको एक खास चटनी की रेसिपी बताएंगे जिसे आप बहुत कम समय में बना सकते हैं। इस चटनी को बनाने में आपको ज्यादा वक्त नहीं लगता है। इस चटनी का नाम खजूर की चटनी है, जिसे लोग बहुत कम समय में बनाकर, बेहतरीन स्वाद ले सकते हैं आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी-

खजूर की चटनी बनाने के लिए क्या सामग्री लगेगी

200 ग्राम खजूर,

नमक स्वाद अनुसार,

एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर,

एक चम्मच अदरक पाउडर,

20 ग्राम इमली

खजूर की चटनी कैसे बनाएं खजूर की चटनी बनाने के लिए आपको एक बड़े बर्तन में थोड़ा सा पानी डालकर खजूर और इमली को चार पांच मिनट के लिए भिगोकर छोड़ दें।
इसके बाद आप इनके बीज को निकालकर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें।
अब गैस पर पेन गर्म करें और खजूर के पेस्ट और इमली के पेस्ट को एक चम्मच अदरक पाउडर, इमली का पल्प और एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर धीमी आंच पर पकने दें।
आपकी स्वादिष्ट खजूर की खट्टी मीठी चटनी बन गई है।
आप इसे रोटी, पराठा, पकौड़ी, चावल या फिर अपने पसंद के साइड डिश के साथ खा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular