LIC की इस सुपरहिट स्कीम में 151 रुपये निवेश करने पर होगा 31 लाख रुपये का फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

LIC: अगर आपके घर में भी बहन या बेटी है तो उसकी शादी को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब अगर आप हर दिन 151 रुपये जमा करते हैं तो आपको एक बार में 31 लाख रुपये दिए जाएंगे. अब जानिए एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के बारे में। LIC योजना: एलआईसी की इस सुपरहिट स्कीम में 151 रुपये निवेश करने पर आपको 31 लाख रुपये का फायदा होगा।

अब आपको किसी भी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि LIC एक शानदार स्कीम लेकर आई है. अगर आप भी इस स्कीम में रोजाना 151 रुपये जमा करते हैं तो आपको एलआईसी से लाखों रुपये मिलेंगे. एलआईसी के माध्यम से अपना पैसा निवेश करें। जिससे आप अपनी बेटी या बहन के नाम पर कन्यादान पॉलिसी ले सकते हैं, जिसकी समय सीमा 13 साल से 25 साल तक बताई जाती है। आपको यह तय करना होगा कि आप कितने वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

151 रुपये जमा करने पर आपको 31 लाख रुपये मिलेंगे

अगर आप भी एलआईसी कन्यादान पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए। आपका बच्चा कम से कम 1 वर्ष का होना चाहिए। दरअसल, एलआईसी की यह कन्यादान पॉलिसी 25 साल के लिए है। जिसमें आपको प्रीमियम के तौर पर सिर्फ 22 रुपये का भुगतान करना होगा और बाकी 3 साल तक आपको कोई प्रीमियम नहीं देना होगा.

साथ ही ध्यान देने वाली बात यह है कि अब इस एलआईसी पॉलिसी की समय सीमा बेटी की उम्र के हिसाब से कम भी की जा सकती है। अगर आप भविष्य में अपनी बेटी की शादी 18 साल की उम्र में करने की सोच रहे हैं तो एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के नियमों के मुताबिक लड़की की न्यूनतम उम्र होना बहुत जरूरी है। इसका मतलब यह है कि आपके बच्चे की उम्र कम से कम 18 साल होना बहुत जरूरी है। वे एलआईसी की यह पॉलिसी 17 साल के लिए ले सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

बालिका का जन्म प्रमाण पत्र।

माता-पिता का आधार कार्ड.

पैन कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो।

31 लाख कैसे मिलेंगे

अब इस एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में आपको प्रतिदिन 151 रुपये का भुगतान करने के बाद प्रति माह 4530 रुपये का निवेश भी करना होगा। अगर आपकी सैलरी ₹15000 है तो भी आप अपनी बेटी के नाम पर कन्यादान पॉलिसी ले सकते हैं। आपको 22 साल तक प्रीमियम भी भरना पड़ सकता है. जिसके बाद 25 साल पूरे होने पर आपको पूरी रकम 31 लाख रुपये दे दी जाएगी. एलआईसी योजना की इस सुपरहिट स्कीम में 151 रुपये निवेश करने पर आपको 31 लाख रुपये का फायदा होगा।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी कैसे लें

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आप अपने नजदीकी एलआईसी कार्यालय में जाकर विकास अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपने क्षेत्र के एलआईसी एजेंट से भी संपर्क करना होगा।

Note- This article input by author and output AI (Artificial Intelligence) generate so chance data and some content may be changed by ai. If any feedback mail [email protected]

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App