आईसीसी की रैंकिंग में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने लगाई तगड़ी छलांग, जानिए अब किस नंबर पर पहुंचे

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आईपीएल की तैयारियों के बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने रैंकिंग अपडेट कर दी है, जिसमें भारतीय टीम ने 5 अंक के फायदे के साथ तगड़ी छलांग लगाते हुए टॉप पर पहुंच गई है। इंग्लैंड की टीम तीसरे स्थान पर ही है, लेकिन 4-1 की सीरीज हार की वजह से उन्हें 4 अंकों का नुकसान हो गया है।

वनडे और टी20- रैंकिंग में भी भारतीय टीम पहले स्थान पर कायम है। आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम का आईसीसी रैंकिंग में दबदबा होने मनोवैज्ञानिक तौर पर वरदान साबित होगा। दूसरी तरफ खिलाड़ियों की बात करें तो भारतीय क्रिकेटी टीम के कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भी आईसीसी रैंकिंग में ठीक-ठाक छलांग लगाई है। टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो रविचंद्रन अश्विन एक स्थान के फायदे से टॉप पर पहुंच गए हैं।

आईसीसी की रैंकिंग में कौन कहां?

आईसीसी ने गेंदबाजी रैकिंग की लिस्ट जारी कर दी है है, जिसमें अश्विन एक स्थान के फायदे से टॉप पर पहुंच गए हैं। जसप्रीत बुमराह की बात करें तो संयुक्त रूप से जोश हेजलवुड दो स्थान के फायदे के साथ सेकेंड नंबर पर हैं। रवींद्र जडेजा सातवें स्थान पर कायम हैं।

वहीं, टॉप 10 के बाहर कुलदीप यादव 15 स्थान के फायदे के साथ 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मोहम्मद सिराज 5 स्थान के नुकसान से 25वें स्थान पर खिसक गए हैं। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए न्यूजीलैंड के मैट हेनरी 6 स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

इंग्लैंड के शोएब बशीर 11 स्थान के फायदे से 71वें स्थान पर हैं। टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में केन विलिमयसन पहले स्थान पर कायम हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 2 स्थान के नुकसान से पांचवें स्थान पर चले गए हैं। इंडिया की ओर से रोहित शर्मा 5 स्थान के लाभ से छठे, यशस्वी जायसवाल दो नंबर के फायदे से 8वें और शुभमन गिल लंबी छलांग लगाते हुए 11 स्थान के फायदे से 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अफगानिस्तान और आयरलैंड के खिलाड़ियों को मिला फायदा

अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच खेले गए बीते हफ्ते 2 वनडे मैच से खिलाड़ियों को आईसीसी की रैंकिंग में काफी फायदा देखने को मिला। बल्लेाजी में आयरलैंड के हैरी टेक्टर 2 स्थान के फायदे से चौथे, अफगानिस्तान के इब्राहिम जादरान तीन स्थान के फायदे से 14वें और रहमानुल्लाह गुरबाज दो स्थान के फायदे से 22वें स्थान पर हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App