U-19 World Cup: अंडर-19 विश्व कप में सौम्य पांडे ने बनाया रिकॉर्ड, रवि बिश्नोई को छोड़ा पीछे

Avatar photo

By

Amit Mishra

ICC UNDER 19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया. बैटिंग और उसके बाद बॉलिंग से शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को धूल चटाई और 79 रनों से जीत हासिल कर वर्ल्ड कप अपने नाम किया. इस हार के बाद भारतीय फैंस के जख्म एक बाद फिर ताजा हो गए हैं. तकरीबन, तीन महीने पहले भी आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल के मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर शानदार जीत दर्ज की थी.

दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी में खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 253 रन बनाए. भारत की तरफ से राज लिम्बनी ने सबसे ज्यादा तीन, नमन तिवारी ने दो और सौम्या पांडे व मुशीर खान ने 1-1 विकेट झटके. इस एक विकेट के साथ टीम इंडिया के युवा स्पिनर सौम्य पांडे ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में 18 विकेट अपने नाम किए. पूरे टूर्नामेंट में शानदार बॉलिंग की बदौलत सौम्य पांडे एक भारतीय गेंदबाज के रूप में किसी भी अंडर-19 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं ।

रवि बिश्नोई को छोड़ा पीछे

18 विकेट लेने के साथ ही सौम्या पांडे ने सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंडियन बॉलर के मामले में रवि बिश्नोई के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. रवि बिश्नोई ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में 17 विकेट झटके थे. सौम्य पांडे ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 में 7 मैच खेलकर 18 विकेट झटके हैं. इतना ही नहीं, इस टूर्नामेंट में सौम्य पांडे ने तीन बार 4 विकेट लेने का कारनामा किया हैं ।

फाइनल मैच में सौम्य ने की कसी हुई गेंदबाजी

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में सौम्य पांडे ने कसी हुई गेंदबाजी की. उन्होंने 10 ओवर में केवल 41 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया. सौम्य ने घातक साबित हो रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हरजस सिंह का विकेट अपने नाम किया था ।

.

Amit Mishra के बारे में
Avatar photo
Amit Mishra This side for Amit Mishra Sports Journalist Motivation. "The best motivation always comes from within." ... Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App