IPL 2024 UPDATE: ऋषभ पंत पर लगेगा बैन! भूलकर भी ना करें यह गलती

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Rishabh Pant IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के साथ-साथ खिलाड़ियों के दिन भी गर्दिश में चल रहे हैं, जिसका अंदाजा आप भी आराम से लगा सकते हैं। दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल सीजन के अभी तक 4 मैच खेले हैं, जिसमें एक ही जीत मिली है। टीम तीन हार और लगातार स्लो ओवर के चलते पेनल्टी से खिलाड़ी बौखला गए हैं। पिछले दो मैचों की बात की जाए तो स्लो ओवर के चलते दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान पर भारी भरकम जुर्माना लगा है।

3 मुकाबले में 12 लाख रुपये और तीसरे में 24 लाख रुपये की पेनल्टी लगने के बाद कप्तान ऋषभ पंत बैकफुट पर नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं इस रवैये के चलते बाकी खिलाड़ियों पर भी 6-6 लाख रुपये का जुर्माना डाला गया है। आगे स्लो ओवर वाली गलती की तो फिर ऋषभ पंत पर बैन लगना तय माना जा रहा है, जो टीम के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं होगी।

ऋषभ पंत प मंडराया बड़ा खतरा

एक साल चोट से जूझकर आए दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत इन दिनों अपने बुरे दिनों से गुजर रहे हैं। एक तरफ कप्तानी की जिम्मेदारी और दूसरी तरफ स्लो ओवर के चलते लगातार लग रहा जुर्माना बड़ी मुसीबत बना हुआ है। ऋषभ पंत व उनकी टीम अब तक दो बार स्लो ओवर की गलती कर चुकी है।

अब सवाल उठ रहा कि तीसरी बार अगर ऐसा हुआ तो फिर क्या कार्रवाई होगी, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। पहली बार स्लो ओवर की गलती होती है तो सिर्फ 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। सीजन में दूसरी बार ये गलती होगी है तो कप्तान पर 24 लाख रुपये का जुर्माना भरना पड़ता है।

टीम के अन्य खिलाड़ियों पर भी 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25% जुर्माना भरना पड़ता है। तीसरी बार यह गलती करने पर कप्तान पर 30 लाख रुपये के साथ एक मैच का बैन लगाए जाने का प्रावधान है। टीम के बाकी खिलाड़ियों पर 12-12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50% जुर्माना भुगतना पड़ता है।

दिल्ली कैपिटल्स को रखना होगा ध्यान

लगातार दो मैचों में स्लो ओवर के चलते जुर्माना झेलने वाले दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान व बाकी खिलाड़ियों को अगले मुकाबले में विशेष ध्यान रखना होगा। अगर तीसरे मैच में भी यह रहा तो फिर भारी भरकम जुर्माने के साथ एक मैच का बैन भी लगा दिया जाएगा, जिससे बड़ा नुकसान होगा। स्लो ओवर रेट नियम के तहत टीम को 90 मिनट में 20 ओवर खत्‍म करने का नियम है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने केकेआर के खिलाफ 20 ओवर डालने के लिए 2 घंटे का समय लिया था।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App