Kisan News: किसान भाई गर्मी के मौसम में करें इस चीज की खेती, होगा तगड़ा मुनाफा

Avatar photo

By

Govind

Kisan News: मिर्च की खेती कैसे करें, हमारे देश भारत के कई राज्यों में किसान मिर्च की खेती करते हैं और अच्छे उत्पादन के साथ अच्छी आय कमाते हैं। मिर्च का प्रयोग विभिन्न सब्जियों का तीखापन बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा मिर्च का उपयोग मिर्च के अचार, चटनी, रायता, करी आदि में भी किया जाता है.

हमारे देश में कई लोग ऐसे हैं जो कोई भी डिश या मिठाई खा लेते हैं लेकिन जब तक कुछ चटपटा न खा लें उनका दिल नहीं भरता. मिर्च का प्रयोग कई खाद्य पदार्थों में किया जाता है। हमारे देश में मिर्च का उत्पादन अन्य देशों की तुलना में 36 प्रतिशत अधिक है। हमारे देश में मिर्च की मांग अन्य देशों की तुलना में अधिक है, इसलिए तैयार मिर्च की कीमत भी हमारे देश में अधिक है।

गर्मी के मौसम में मिर्च की खेती करने से किसान को बाजार मूल्य अधिक मिलता है क्योंकि गर्मी के मौसम में बाजार में मिर्च की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए बाजार मूल्य अधिक होता है। और किसान को कम उत्पादन में भी अच्छी कमाई और मुनाफा मिलता है.

इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि किसान गर्मी के मौसम में मिर्च की खेती कैसे करते हैं और गर्मी के मौसम में मिर्च की खेती करके किसान कितनी आय कमा सकता है। इनके अलावा आप यह भी जानेंगे कि गर्मी के दौरान मिर्च की फसल की देखभाल कैसे करें। इन सभी जानकारी के लिए इस आर्टिकल के अंत तक हमारे साथ बने रहें।

अगर कोई गर्मी के मौसम में मिर्च की खेती करना चाहता है तो किसान को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि वह मिर्च की खेती से अधिक उत्पादन प्राप्त कर सके. गर्मियों में किसान मिर्च की खेती कतारों में करते हैं और कतार से कतार की दूरी 60 सेमी रखी जाती है. और पौधे से पौधे की दूरी 45 सेमी रखनी चाहिए. और जब आप नर्सरी से पौधे खरीदें तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि पौधा किसी भी बीमारी से ग्रस्त नहीं होना चाहिए। और पौधे को सुबह या शाम के समय मुख्य खेत में रोपित करें.

मिर्च की खेती के लिए 15°C से 35°C तक का तापमान उपयुक्त माना जाता है। लेकिन मिर्च के पौधे अधिकतम तापमान 40°C तक सहन कर सकते हैं. इससे अधिक तापमान होने पर पौधे पर लगे फूल झड़ने लगते हैं और उत्पादन में भारी गिरावट आती है. मिर्च के पौधे को आप किसी भी प्रकार की मिट्टी में लगा सकते हैं, लेकिन मिर्च के पौधे की अच्छी वृद्धि और पौधे से अधिक उत्पादन पाने के लिए आप इसे बलुई दोमट मिट्टी में लगाएं तो सबसे अच्छा रहेगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App