IPL 2023 प्लेऑफ में इन दो टीमों की जगह पक्की, दिल्ली कैपिटल्स के साथ ये टीमें हुईं बाहर

By

Anil Kumar

IPL 2023 की प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने की जंग काफी रोमांचक हो गई है। लीग स्टेज में केवल 11 मुकाबले ही बाकी हैं लेकिन अभी भी प्लेऑफ की टॉप 4 टीम का कोई अता पता नहीं है।

IPL 2023 Playoffs: आईपीएल 2023 के मैच नंबर 59 के बाद अब मात्र 11 लीग स्टेज के मुकाबले ही बाकी हैं। लीग स्टेज में कुल 70 मुकाबले खेले जाने हैं। दिल्ली और पंजाब के बिच हुए मुकाबले में पंजाब ने दिल्ली को 31 रन से हराकर पंजाब ने अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस सीजन बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है।

IPL 2023 Points Table: अगर हम प्वॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो गुजरात टाइटंस 12 में से 8 मैच जीतकर 16 प्वॉइंट्स के साथ शीर्ष पर है। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स ने 12 में 7 मैच जीते हैं और सीएसके का एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। धोनी की टीम 15 प्वॉइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर है। इसके बाद तीसरे नंबर पर 12 में से 7 मैच जीतने वाली मुंबई इंडियंस है। इस प्वॉइंट्स टेबल में 13 अंकों के साथ लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम चौथे स्थान पर है। इस लिस्ट में आरआर और पंजाब किंग्स 12-12 अंकों के साथ क्रमश पांचवे और छठे स्थान पर है। वहीं आरसीबी और केकेआर 10-10 अंकों के साथ क्रमश 7वें और 8वें नंबर पर है। एसआरएच और डीसी 8-8 अंकों के साथ 9वें और 10वें नंबर पर है। अगर हम आंकड़ों पर नजर डालें तो दिल्ली कैपिटल्स अंतिम-4 की रेस से बाहर हो चुकी है। वहीं केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद अगर अपने बाकी बचे दोनों मुकाबले जीतती भी हैं तो वह ज्यादा से ज्यादा 14 अंकों तक ही पहुंच पाएंगी। जिस वजह से इनका भी प्लेऑफ में पहुंचना लगभग मुश्किल है।

IPL 2023 किसका क्या हाल होगा?

आरसीबी, राजस्थान, मुंबई, पंजाब, हैदराबाद और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने को लेकर कांटे की टक्कर होगी। मुंबई के अलावा ये सभी टीमें अधिकतम 16 अंक के फिगर तक पहुंच पाएंगी। लेकिन आने वाले मुकाबलों में इन सभी टीमों का सामना एक दूसरे से ही होगा है यानी एक टीम जीतकर आगे जाएगी और एक टीम को बाहर जाना पड़ेगा।लखनऊ से मैच हारने के बाद हैदराबाद की प्लेऑफ में जाने की उम्मीदें लगभग खत्म हो गई है, क्योंकि यहां से वो बाकी मुकाबले जीतकर भी 16 का आंकड़ा नहीं छू पाएगी। इसके अलावा पंजाब किंग्स ने दिल्ली को हराकर अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। आज 14 मई को राजस्थान और आरसीबी में से कोई एक टीम हारकर 16 के आंकड़े को नहीं छू पाएगी। तो वहीं केकेआर और सीएसके के मुकाबले में अगर चेन्नई को जीत हासिल होती है तो वह क्वालिफाई कर जाएगी और इसके साथ ही केकेआर को बाहर होना पड़ेगा। वहीं अगर केकेआर काफी बड़े अन्तर से जीतती है तो उसकी उम्मीदें कायम रहेंगी।

Anil Kumar के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App