IPL 2023: विराट कोहली सहित इन खिलाड़ियों पर टूटा दुखों का पहाड़, IPL ने लगाया तगड़ा जुर्माना

By

Amit Kumar

नई दिल्ली IPL 2023: कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच हुए मुकाबले में बल्लेबाज जेसन रॉय (Jason Roy) ने के ख‍िलाफ 26 अप्रैल को खेले गए मैच में 29 गेंदों पर 50 रनों का योगदान दिया। उन्होने गेंदबाज शाहबाज के एक ही ओवर में 4 छक्के जड़े। इसी खुशी में राय एक गलती कर बैठे जिसकी वजह से उन्हे आर्टिकल 2.2 के तहत खामियाजा भुगतना पड़ा।

इसे भी पढ़ें-IPL 2023: अर्जुन तेंदुलकर ने जब लगाया पहला छक्का तो खुश हो उठी भीड़, कॉमेंटेटर ने कही बड़ी बात

क्या है IPL का आर्टिकल 2.2

इस आर्टिकल 2.2 के तहत जब कोई खिलाड़ी मैच के दौरान क्रिकेट उपकरण या कपड़े, ग्राउंड उपकरण का दुरुपयोग करता है। तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है। पहले भी आरसीबी के ख‍िलाफ एक मैच में आवेश ने जीत के लिए आखिरी रन लेने के बाद अपना हेलमेट को जमीन पर फेंक दिया था. जिस पर उन पर भी इसी तरह कार्रवाई हुई थी. इस फैंसले के लिए मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और सर्वमान्य होता है. इसी तरह 24 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान डेविड वॉर्नर पर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में स्लो ओवर रेट से गेंदबाजी कराने पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगा था।

इसे भी पढ़ें-Amrapali के ऑनस्क्रीन पति Nirahua को रिझाने के लिए Anjana singh ने तौलिया लपेटकर पार की सभी हदें

विराट कोहली पर भी 24 लाख की चपेट

23 अप्रैल को विराट कोहली की टीम ने दूसरी बार स्लोओवर रेट से गेंदबाजी की. इस वजह से RCB के कप्तान विराट कोहली पर 24 लाख रुपए का जुर्माना लगा। इसी के साथ ही टीम के बाकी खिलाड़ियो व सब्सटीट्यूट पर भी गाज गिरी है. उन पर भी 6 लाख रुपए या 25 फीसदी मैच फीस में जो भी कम था, वह देना पड़ा। हालांकि स्लोओवर रेट के चलते गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पंड्या, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन, आरसीबी के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस पर भी 12-12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जा चुका हैं। स्लोओवर रेट पर जुर्माना लगाने का मुख्य कारण यह है कि मैच की समय सीमा 3 घंटे 20 मिनट तक है लेकिन मैच 4 घंटो तक खिच जाता है। इसी कारण से देरी को कम करने के लिए यह जुर्माना लगाया जाता है।

Amit Kumar के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App