IND vs ENG: जो रूट का बल्ला इस सीरीज में खामोश, फिर भी भारत के खिलाफ रचा इतिहास

Avatar photo

By

Priyanshu Meena

नई दिल्ली: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट भले ही भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में बल्ले से कोई खास कमाल नहीं कर पाए हों, लेकिन उन्होंने एक अहम उपलब्धि हासिल कर ली है। रूट भारत में 1000 टेस्ट रन पूरे करके एक विशेष सूची में शामिल हो गए हैं और यह उपलब्धि हासिल करने वाले पांचवें विदेशी बल्लेबाज बन गए हैं।

स्पिन-अनुकूल पिचों से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, रूट भारत में 1000 रन का आंकड़ा पार करने में सफल रहे। यह उपलब्धि उन्हें अन्य बेहतरीन खिलाड़ियों जैसे वेस्ट इंडीज के क्लाइव लॉयड, इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक, वेस्ट इंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन के साथ रखती है।

भारत में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ियों की सूची में क्लाइव लॉयड सबसे आगे हैं, जिन्होंने 75.50 की प्रभावशाली औसत से 1359 रन बनाए हैं। एलिस्टर कुक 51.45 की औसत से 1235 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं, जबकि वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज ने 45.3 की औसत से 1042 रन बनाए हैं। मैथ्यू हेडन ने 51.35 की औसत से 1027 रनों का योगदान दिया. जो रूट, 45.59 की औसत से 1003 रन के साथ, अब इस सम्मानित समूह में शामिल हो गए हैं।

मौजूदा सीरीज में, रूट ने बल्ले से चुनौतियों का सामना किया है और पहले और दूसरे टेस्ट दोनों में मामूली रन बनाए हैं। हैदराबाद में पहले टेस्ट में, उन्होंने दो पारियों में 29 और 2 रन बनाए, और दूसरे टेस्ट में, उन्होंने 5 और 16 रन बनाए। अपने मौजूदा फॉर्म के बावजूद, रूट की भारत में 1000 टेस्ट रन पार करने की उपलब्धि उनकी क्रिकेटजर्नी में एक अलग चैप्टर जोड़ती है। जैसे-जैसे सीरीज आगे बढ़ेगी, क्रिकेट फैंस यह देखने के लिए उत्सुक होंगे कि क्या रूट बचे हुए मैचों में बल्ले से महत्वपूर्ण प्रभाव डाल पाएंगे।

Priyanshu Meena के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App