IND vs ENG: राजकोट में अश्विन के पास कुंबले की बराबरी करने का मौका, हरभजन और कपिल देव भी नहीं बना पाए ये रिकॉर्ड

Avatar photo

By

Amit Mishra

Ravichandran Ashwin : भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है. इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका है ।

Ravichandran Ashwin: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है. इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास इतिहास रचने का मौका है. राजकोट टेस्ट मैच में स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले के महारिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं. एक रिकॉर्ड ऐसा है जिसे भारत के लिए फिलहाल अभी तक अनिल कुंबले ही अपने नाम दर्ज कर पाए हैं. हालांकि रविचंद्रन अश्विन के पास मौका है कि वह अनिल कुंबले के इस खास क्लब में शामिल हो सकते हैं ।

 

रविचंद्रन अश्विन अभी तक भारत के लिए 97 टेस्ट मैचों में खेलते हुए कुल 34 बार 5 विकेट हॉल ले चुके हैं. अनिल कुंबले ने भारत के लिए 132 टेस्ट मैचों में खेलते हुए कुल 35 बार 5 विकेट हॉल लिए थे ।

रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ 15 फरवरी से राजकोट में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में एक और 5 विकेट हॉल ले लेते हैं तो वह अनिल कुंबले के इस महारिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 35 बार 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे और इस मामले में वह अनिल कुंबले की बराबरी कर लेंगे. रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में 499 विकेट लिए हैं ।

500 टेस्ट विकेट के जादुई आंकड़े से एक कदम दूर अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए अभी तक 97 टेस्ट मैचों में 499 विकेट हासिल किए हैं. रविचंद्रन अश्विन 1 विकेट और लेते ही टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच देंगे. 1 विकेट और लेते ही रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट का जादुई आंकड़ा छू लेंगे ।

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले भारत के केवल दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे. भारत के लिए अभी तक सिर्फ महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले ही ये बड़ा मुकाम हासिल कर पाए हैं. भारत के लिए अभी तक केवल दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ही 500 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट हासिल कर चुके हैं.

 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) – 800 टेस्ट विकेट

2. शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) – 708 टेस्ट विकेट

3. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) – 695 टेस्ट विकेट

4. अनिल कुंबले (भारत) – 619 टेस्ट विकेट

5. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) – 604 टेस्ट विकेट

6. ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) – 563 टेस्ट विकेट

7. कोर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) – 519 टेस्ट विकेट

8. नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) – 517 टेस्ट विकेट

9. रविचंद्रन अश्विन (भारत) – 499 टेस्ट विकेट

10. डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका) – 439 टेस्ट विकेट

 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

1. अनिल कुंबले – 619 टेस्ट विकेट

2. रविचंद्रन अश्विन – 499 टेस्ट विकेट

3. कपिल देव – 434 टेस्ट विकेट

4. हरभजन सिंह – 417 टेस्ट विकेट

5. ईशांत शर्मा/जहीर खान – 311 टेस्ट विकेट

Amit Mishra के बारे में
Avatar photo
Amit Mishra This side for Amit Mishra Sports Journalist Motivation. "The best motivation always comes from within." ... Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App