ICC Rankings: रोहित शर्मा का नहीं कोई तोड़, बिना खेले ही आईसीसी की रैंकिंग में लगाई छलांग, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

ICC Rankings: आईसीसी प्रत्येक सप्ताह में वनडे, टेस्ट और टी-20 की रैंकिंग जारी करती है, जिसमें खिलाड़ियों के ऊपर नीचे बने रहने का क्रम बना रहता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने एक बार फिर वनडे और टी-20 की रैंकिंग जारी कर दी है। बीते सप्ताह कोई टेस्ट मैच नहीं हुआ है जिस कारण आईसीसी ने इसकी रैंकिग भी जारी नहीं की है।

इस बार आईसीसी वनडे की रैंकिंग लिस्ट में सबसे बड़ा फायदा भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को हुआ है। इसमें सबसे खास बात है कि उन्हें बिना खेले ही इसका लाभ मिला है। हिटमैन बिना कोई मैच खेले ही एक स्थान ऊपर पहुंच गए हैं। चौंकने वाली बात यह है कि आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत के तीन बल्लेबाजों ने टॉप-5 में जगह बनाई है। इसके साथ ही पहले नंबर पर पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज बाबर आजम बने हुए हैं।

वनडे रैंकिंग में भारत ने बना रखा दबदबा

आईसीसी वनडे रैंकिंग में अगर पहले नंबर की बात करें तो पाकिस्तान के महान बल्लेबाज बाबर आजम कायम हैं। वे 824 रेटिंग पॉइंट्स के साथ वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर चल रहे हैं। दूसरे नंबर पर भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी शुभमन गिल हैं, जिनका रेटिंग प्वाइंट्स 801 है।

तीसरे नंबर भारतीय टीम के विराट कोहली बने हुए हैं। उनका रेटिंग प्वाइंट्स 768 है। इस कड़ी में रोहित शर्मा पांचवें नंबर से छलांग लगाकर एक नंबर के फायदे के साथ चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। हिटमैन का रेटिंग प्वाइंट्स 746 है। इस तरह वनडे रैंकिंग की टॉप 5 में 3 भारतीय बल्लेलबाजों का दबदबा देखने को मिल रहा है।

जानिए रोहित शर्मा को किस वजह से मिल फायदा

आप सोच रहे होंगे कि आईसीसी वनडे रैंकिंग में रोहित शर्मा को बिना खेले ही कैसे एक नंबर का फायदा मिला। दरअसल, रोहित शर्मा को आयरलैंड के बल्लेबाज हैरी टेक्टर के खराब खेलने का लाभ मिला है। टेक्टर अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर सके थे।

इससे उनकी टेस्ट रैंकिंग में गिरावट देखने को मिली। उनके भी 746 रेटिंग अंक हैं, लेकिन वह हिटमैन से नीचे हो गए हैं। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरेल मिचेल 728 रेटिंग पॉइंट्स के साथ छठे पायदान पर हैं। वहीं, वनडे रैंकिंग में श्रीलंका के पथुम निसांका जबदस्त लाफ हुआ। निसांका ने तीन स्थानों की छलांग लगाई है, जिनके खाते में 711 रेटिंग पॉइंट्स हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App