बाबर आजम कभी मजदूरी कर करते थे गुजर बसर,आज सालाना कमाते हैं इतने रुपये

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः दिहाड़ी मजदूरी के दम पर अपनी गुजर बसर करना वाला कोई शख्स यह सोच ले कि हम कभी नाम रोशन नहीं कर सकते हैं तो आपकी छोटी मानसिकता को दर्शाता है। देश और दुनिया में तमाम ऐसे उदाहरण आपको मिल जाएंगे कि मेहनत मजदूरी के दम पर दूसरी दिशा में भी अपना करियर बनाया और आज दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत बने हुए हैं।

ऐसे एक दो उदाहरण नहीं बल्कि इनकी फेहरिस्त काफी लंबी है, जिन्हें जानकर आप खुश हो जाएंगे। क्या आपको पता है कि दुनियाभर में मशहूर क्रिकेट भी ऐसा एक उदाहरण है, जिसका नाम सुनकर आप चौंक जाएंगे। इस खिलाड़ी का नाम कुछ और नहीं बल्कि पाकिस्तानी टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम हैं, जो आज बहुत ही लोकप्रिय हैं। उनके संघर्ष की कहानी आपको सोचने के लिए मजबूर कर देगी।

क्रिकेट से पहले बाबर आजम करते थे यह काम

क्रिकेट में बॉल बॉय के नाम से मशहूर पाकिस्तानी टीम के पूर्व बल्लेबाज बाबर आजम ने अपने खेल और निर्णयों से सबको चौंकाने का काम किया है। वे जब पिच पर बल्लेबाजी करने आते हैं तो विपक्षी टीमों के चेहरे पर मायूसी छा जाती है। इस नाम और शोहरत के पीछे उनकी लग्न और मेहनत भी है।

क्या आपको पता है कि अंतर्राष्ट्रीय टीम में चयनित होने से पहले वे मजदूरी करने के बाद ही नेट प्रैक्टिस करने के लिए जाते थे। उनको भी इस बात का खुद इतना अंदाजा नहीं था कि इतना नाम कमा लेंगे, लेकिन होता वही है जो ऊपर वाला चाहता है। मजदूरी करने की बातें खुद बाबर आजम ने एक इंटरव्यू के दौरान कही हैं।

सुबह के वक्त करते थे मजदूरी

पाकिस्तानी टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम ने एक इंटव्यू में बताया था कि वह सुबह के वक्त मजदूरी करते थे और उसके बाद नेट प्रैक्टिस करते थे। बाबर आजम ने कहा कि जिंदगी के ऐसे दौर में आपको सबक देते हैं। भले ही एक वक्त पर बाबर आजम मजदूरी कर अपने करियर बनाने का सपना बुन रहे हैं, लेकिन आज वो दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों की श्रेणी में आते हैं।

उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 13 हजार से ज्यादा रन और 31 शतक शामिल हैं। इसके अलावा वे करोड़ों रुपये की संपत्ति के मालिक भी हैं। एक अनुमान के अनुसार, उनकी नेटवर्थ करीब 50 करोड़ से आसपास है। वे सबसे ज्यादा वेतन लेने वाले पाकिस्तानी क्रिकेटरों की सूची में शामिल हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App