इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में इस स्टार गेंदबाज को दिया जा सकता है आराम, 23 फरवरी से शुरू होगा मैच

Avatar photo

By

Amit Mishra

बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ भी उन्होंने तीनों टेस्ट मैच खेले। ऐसे में अगले मुकाबले में उनके वर्कलोड को मैनेज करते हुए टीम मैनेजमेंट उन्हें आराम दे सकता है।

राजकोट टेस्ट में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। हैदराबाद में खेला गया पहला टेस्ट हारने के बाद भारतीय टीम ने जबरदस्त वापसी की और विशाखापत्तनम और राजकोट में लगातार दो मुकाबले जीते।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अब अगला टेस्ट 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा। हालांकि, इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम मैनेजमेंट ने बड़ा फैसला किया है। जसप्रीत बुमराह अगले टेस्ट में खेलते हुए नहीं दिख सकते हैं।

दरअसल, बुमराह दक्षिण अफ्रीकी दौरे से लगातार टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ भी उन्होंने तीनों टेस्ट मैच खेले। ऐसे में अगले मुकाबले में उनके वर्कलोड को मैनेज करते हुए टीम मैनेजमेंट उन्हें आराम दे सकता है। इससे पहले बात हो रही थी कि बुमराह को सीरीज के तीसरे टेस्ट के लिए आराम दिया जाए, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब उन्हें रांची के खिलाफ मैच के लिए आराम देने की अनुमति मिल गई है।

सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट बुमराह के नाम

बुमराह फिलहाल इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 13.64 की औसत से 17 विकेट लिए हैं। उन्होंने अब तक तीन मैचों में 80 से अधिक ओवर फेंके हैं। 45 रन देकर छह विकेट उनका इस सीरीज में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा है। मोहम्मद सिराज को विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट से आराम दिया गया था। अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि टीम मैनेजमेंट ने बुमराह के विकल्प के तौर पर किसी को टीम में शामिल करेगा या नहीं।

मुकेश कुमार को तीसरे टेस्ट से भी रिलीज कर दिया गया था ताकि उन्हें बंगाल के लिए रणजी ट्रॉफी मैच में खेलने की अनुमति मिल सके। वह रांची टेस्ट से पहले फिर से टीम में शामिल होंगे। बुमराह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं। बुमराह टेस्ट से पहले वनडे और टी20 में भी नंबर एक गेंदबाज रह चुके हैं। ऐसे में टेस्ट में नंबर वन होते ही उन्होंने इतिहास भी रच दिया।

बुमराह तीनों प्रारूप में नंबर एक पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले कोई भी गेंदबाज ऐसा नहीं कर सका था। इतना ही नहीं बुमराह विराट कोहली के खास क्लब में भी शामिल हो गए हैं। वह विराट के अलावा एशिया के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने तीनों प्रारूप में नंबर एक पायदान हासिल किया हो। बुमराह टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बनने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज हैं।

Amit Mishra के बारे में
Avatar photo
Amit Mishra This side for Amit Mishra Sports Journalist Motivation. "The best motivation always comes from within." ... Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App