मूंग दाल का हलवा मुंह में पानी लाने वाला हलवा है जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। यह मूंग दाल हलवा रेसिपी हर किसी को पसंदआएगी मूंग दाल का हलवा घी और मूंग की दाल से बनाया जाने वाला एक स्वादिष्ट मीठा व्यंजन है. केवल स्वादिष्ट, बल्कि यह मूंग दालहलवा रेसिपी स्वस्थ प्रोटीन से भी भरपूर है। अगर आपने हमेशा सोचा है कि घर पर मूंग दाल का हलवा कैसे बनाया जाता है, तो यहां स्टेप बाईस्टेप और निर्देशों के साथ एक रेसिपी है जिसे आप फ़ॉलो कर सकते हैं। इस आसान रेसिपी को ट्राई करें और अपने प्रियजनों के साथ इसकाआनंद लें! यह हलवा रेसिपी काफी स्वादिष्ट और इतनी खुशबूदार होती है कि आपके मुंह में पानी ला देगी। आप इस व्यंजन को कुछ दिनों केलिए भी स्टोर कर सकते हैं, बस यह सुनिश्चित करें कि परोसते समय इसे गर्म करने के लिए थोड़ा सा दूध डालें। अगर आप उन लोगों में से हैं जोएक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं, तो आप इस हलवे को घर पर जरूर ट्राई करें। हमें यकीन है कि जब आप इसे बनाएंगे तो आपके घर के सभीलोग इम्प्रेस होंगे।

1 कप मूंग दाल

1/2 कप चीनी

9 बड़े चम्मच घी

5 हरी इलायची

1/2 कप पानी

2 बड़े चम्मच पिस्ता

2 बड़े चम्मच कटे बादाम

2 बड़े चम्मच कटे हुए काजू

मूंग दाल का हलवा बनाने की विधि

चरण 1/3 मूंग दाल को 12-15 घंटे के लिए भिगो दें

मूंग दाल का हलवा एक स्वादिष्ट और आसान रेसिपी है जिसे आप कभी भी बना सकते हैं. सबसे पहले मूंग दाल को 12 से 15 घंटे के लिए पानीमें भिगो दें। उसके बाद, एक ग्राइंडिंग जार में दाल का चिकना पेस्ट बना लें। पानी के प्रयोग से बचें और पेस्ट को थोड़ा गाढ़ा रहने दें।

चरण 2 / 3 मूंग दाल का पेस्ट घी में पकाएं

इसके बाद मध्यम आंच पर एक पैन रखें और उसमें घी गर्म करें। घी के गरम होने पर इसमें पिसी हुई दाल का पेस्ट डाल कर तब तक भूनिये जबतक कि दाल के पेस्ट में घी सोख ले. इसमें 2-5 मिनट का समय लगेगा। इसमें चीनी डालें और 2-3 मिनट तक अच्छी तरह से चलाएं। अंत में, पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। ढक्कन बंद करें और दाल के पेस्ट को 10-15 मिनट तक पकने दें।

चरण 3 / 3 हलवे को 15 मिनट के लिए पकाएं

15 मिनिट बाद ढक्कन खोलिये. – अब पैन में कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर 2-3 मिनट तक पकाएं. गर्मगर्म परोसें!

आप हलवे में 1 टेबल स्पून किशमिश भी डाल सकते हैं.

इस हलवे को तैयार करने के लिए एक नॉनस्टिक कढ़ाई का प्रयोग करें, क्योंकि इसके नीचे से चिपके रहने की संभावना अधिक होती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts