News in Hindi

तेजी से वजन घटाने के लिए पीएं ये 7 ड्रिंक्स

वजन कम करने के लिए केवल डायट कम करना या एक्सरसाइज ही काफी नहीं है। आप चाहें तो कुछ खास ड्रिंक्स भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए लिक्विड डायट भी काफी मायने रखती है। इससे आपके मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है और कैलरीज भी बर्न होती हैं। इसके साथ ही यह ड्रिंक्स फैट भी नहीं बढऩे देतीं। यहां जानें ऐसी 7 ड्रिंक्स के बारे में –

1. पानी

वजन कम करने में पानी सबसे ज्यादा असरदार है। दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है। एक अध्ययन बताता है कि पानी को खाना खाने से ठीक पहले पीने से भी वजन कम होता है।

2. नींबू पानी

बेशक, नींबू पानी पाचन को दुरुस्त कर मेटाबॉलिज्म को सही करता है। इसके अलावा यह कैलरीज भी नहीं बढऩे देता। वजन कम करने के लिए आप सुबह उठते ही गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं।

3. नारियल पानी

यह न केवल स्किन के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह आपका वजन भी कम करता है। रोजाना नारियल पानी पीने से कैलरीज नहीं बढ़ेंगी और बैड कोलेस्ट्रॉल भी शरीर से घटेगा।

4. ग्रीन टी

बेशक ग्रीन टी के फायदों से तो हम सब ही वाकिफ हैं। रोजाना अपनी चाय को ग्रीन टी से रीप्लेस करें और बॉडी पर इफेक्ट खुद देखें।

 

 

5. डार्क चॉकलेट शेक

अगर आप चॉकलेट के दीवाने हैं तो आपको डार्क चॉकलेट शेक पीना चाहिए। इसमें शुगर न डालें। हालांकि इस शेक में 400 कैलरीज होती हैं, लेकिन बेहतर तरीका यह है कि इसे पीने के बाद आप अपना एक स्नैक मील मिस कर दें।

6. फैट फ्री दूध

बेशक दूध आपको कैल्शियम और प्रोटीन तो देता ही है, साथ ही यह आपका वजन कम करने में भी मदद करता है। इसमें सभी पोषक तत्व होते हैं और वसा भी शरीर में नहीं पहुंचता।

7. दही

दही, लस्सी या छाछ का रोजाना सेवन न केवल आपको ताजगी देता है, बल्कि यह स्किन पर ग्लो देने के साथ साथ वजन भी कम करने में मदद करता है। इससे पेट भरा भरा लगता है और शरीर के पोषक तत्व भी पूरे हो जाते हैं।