Homeभारतसर्दियों में अपना लें बस ये नैचुरल तरीके, कभी नहीं झड़ेंगे बाल,...

सर्दियों में अपना लें बस ये नैचुरल तरीके, कभी नहीं झड़ेंगे बाल, हफ्तेभर में Hair Fall की दिक्कत होगी गायब

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में अक्सर बाल झड़ने का शिकायत बढ़ जाता है, बहुत से लोगों का कहना है कि उनका बाहर गर्मी के दिनों के मुकाबले सर्दी के दिनों में ज्यादा झड़ता है। लड़कियां अक्सर इस समस्या से परेशान होती हैं, ऐसे में हेयर केयर रूटीन बदलने के कारण बालों के सही तरीके से सफाई ना होने से या फिर डैंड्रफ के बढ़ने से बाल तेजी से झड़ते हैं, साथ ही सर्दी के मौसम में हमारे शरीर का तापमान गर्म हो जाता है, जिसके कारण भी बाल और भी ज्यादा झड़ते हैं।

ऐसे में आप सर्दी के दिनों में अपने बालों का ख्याल रखें जिससे आप बाल के झड़ने को कम कर सकते हैं आइए जानते हैं सर्दी के दिनों में आप अपने बाल के झड़ने से कैसे रोक सकते हैं-

गर्म पानी से करें परहेज

सर्दी के दिनों में आप ठंडा पानी में अपने बाल पर डालना नामुमकिन लगता है लेकिन अगर आप बाल को बहुत ज्यादा गर्म पानी से धोते हैं तो इससे बाल तेजी से झड़ते हैं और ड्राई होते हैं। इसलिए आप गुनगुने और हल्के गर्म पानी से ही बाल को धोए ठंडे पानी इस्तेमाल डैमेज नहीं होंगी।

तेल लगाना

सर्दी के दिनों में हल्के गर्म तेल से बालों का मसाज करें, नारियल तेल का इस्तेमाल या फिर बादाम तेल का उपयोग कर सकते हैं बाल धोने से 1 घंटे पहले लगाकर हेयर वॉश करें इससे बाल हेल्दी होंगे।

बालों पर हफ्तों में कम से कम एक बार जरूर हेयर मास्क लगाएं, इससे बालों का खोया हुआ प्रोटीन और पोषक तत्व लौट आता है। इसके अलावा अपने हेयर कंसर्न को देखते हुए हेयर मास्क लगा सकते हैं। हेयर मास्क के रूप में आप दही अंडा शहद का पेस्ट बनाकर अपने बाल में मास्क लगा सकती हैं। आप चाहे तो कच्चा दूध, शहद मिलाकर भी बाल में लगा सकती है।

एलोवेरा जेल को भी बाल धोने से पहले लगाकर 30 मिनट रखें इससे बाल अच्छा होता है।

बालों में आंवला लगाने के अलावा इसे आप डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। बाल को अंदर से झड़ने से रोकता है। सर्दी के दिनों में आंवले का मुरब्बा स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना गया है, अगर आप सर्दी के दिनों में रोजाना सेवन करती है या फिर से अपने बालों का मालिश करती है, इससे भी आपके बालों को अच्छा फायदा मिलता है। रात के समय पैरों में घी मसलने से भी बाल नहीं झड़ते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular