सीएम के इस्तीफा देने के बाद कौन चलाता है सरकार? फटाफट जानें ऐसी स्थिति में कौन होता है मालिक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

CHIEF MINISTER RESIGN: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं। ऐसे पहले सीएम हैं जो जेल में रहते हुए अभी अपने पद पर बने हुए हैं। ऐसे में कई नियम कायदे ऐसे भी हैं जिनका पालन करते हुए अरविंद केजरीवाल को सीएम के पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है।

अब सवाल उठ रहा है कि अगर अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफा दिया तो फिर कौन सरकार चलाएगा। हालांकि, अभी तक अगले मुख्यमंत्री के लिए आम आदमी पार्टी(आप) की तरफ किसी का नाम नहीं सुझाया है। अगर ऐसी स्थिति में इस्तीफा दिया तो फिर सरकार चलाने के अधिकार किसके पास होते हैं। कौन सभी विभागों के कार्य कराने का काम कर सकता है। यह सब जानने के लिे आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक ध्यान से पढ़ सकते ैं।

सीएम के इस्तीफे के बाद कौन चलाता है सरकार

आपने कई राज्यों में देखा हगा, जब कोई सीएम अपना इस्तीफा देता है तो राज्यपाल उसे स्वीकार कर लेते हैं। इस्तीफा देने के बाद वो सीएम तब तक राज्य का कार्यवाहक के तौर पर पद पर बना रहता है, जब तक नए मुख्यमंत्री शपथ नहीं लेते हैं। जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री जब राज्य के राज्यपाल को अपना इस्तीफा देते हैं। सौंपते हैं, तो राज्यपाल उन्हें तब तक राज्य की जिम्मेदारी संभालने का निर्देश देते हैं, जब तक कोई नया सीएम अपने पद पर ना बैठ जाए।

ऐसी स्थिति में लागू होता है

अब सवाल उठता है कि सीएम इस्तीफा भी दे और विधायक दल की बैठक में कोई नया नाम सामने आ पाए तो ऐसी स्थिति में सरकार के अधिकारक किसके पास होते हैं। ऐसी स्थिति में अधिकतर जगह राष्ट्रपति शासन लगा दिया जाता है। राष्ट्रपति शासन के दौरान राज्य की कमान राज्यपाल के हाथों में चली जाती है।

केंद्र शासित प्रदेशों में ऐसी स्थिति में उपराज्यपाल सरकार चलाते हैं। प्रदेश से जुड़े सभी कार्यों की जिम्मेदारी संभालते हैं। हालांकि कार्यवाहक सीएम के अधिकार भी कुछ ही रह जाते हैं। वो इस दौरान कोई भी नई योजना का आगाज नहीं कर सकते हैं। कानून व्यवस्था को बनाए रखना उनका दायित्व है। इसलिए वो ऐसे मामलों पर निर्देश दे सकते हैं।

देश के पीएम के इस्तीफा इस्तीफा देने या कार्यकाल पूरा होन पर भी राष्ट्रपति उन्हें कार्यवाहक पीएम के रूप काम करने का निर्देश देते हैं। इतना ही नहीं नए प्रधानमंत्री के शपथ के बाद ही वो अपनी जिम्मेदारी से मुक्त होते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App