अटल पेंशन योजना से जुड़े व्यक्ति की हो जाए मृत्यु तो जमा रकम कहां जाएगी! जानें महत्वपूर्ण बातें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः हर किसी का सपना अपना बुढ़ापा संवारना होता है, जिसका लोगों को बड़े स्तर पर फायदा भी मिलता है। अगर आप कहीं जॉब या कोई अन्य काम करते हैं और फ्यूचर को लेकर चिंता ना करें। सरकार की तरफ से अब कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जो लोगों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। हम आपको आज एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी सहायता से हर महीना पेंशन का फायदा मिलेगा।

अगर आप मंथली पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो जरूरी बातों का ध्यान रख लें, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। केंद्र सरकार की तरफ से अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना से जुड़कर आप हर महीना 5,000 रुपये तक पेंशन का फायदा प्राप्त कर सकते हैं जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह हैं।

अटल पेंशन योजना से जुड़ी जरूरी बातें

मोदी सरकार की तरफ से चलाई जा रही अटल पेंशन योजना से जुड़कर आप मालामाल बनने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं। इस योजना से सिर्फ वही लोग जुड़ सकते हैं जो करदाता नहीं हैं। स्कीम में निवेशकों को 60 साल की आयु पूरी होने तक प्रीमियम भरने की जरूरत होगी।

फिर इसके बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। अगर किसी व्‍यक्ति ने अटल पेंशन योजना में निवेश करने का काम शुरू किया है तो लगातार 10 से 15 साल निवेश करने के बाद उसकी मौत हो गई, तो उसकी जमा रकम का क्‍या होगा। योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति की मौत 60 वर्ष की उम्र से पहले हो जाती है तो रकम फंसेगी नहीं।

ऐसी स्थिति में जीवनसाथी या नॉमिनी को APY सब्‍सक्राइबर द्वारा जमा की गई पूरी रकम की निकासी का अधिकार रहता है। अगर जीवनसाथी चाहे तो वो APY खाते में योगदान जारी रखने का काम कर सकता है। 60 के बाद पेंशन प्राप्‍त करने का काम कर सकता है।

जानिए कैसे करें आवेदन

अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आपको सिंपल तरीके से आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले किसी बैंक में बचत अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। पहले से ही बैंक में बचत अकाउंट है तो आपको वहां से योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा।

फॉर्म में नाम, आयु, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि तमाम जानकारी सही-सही भरें। वहीं, जरूरी डॉक्यूमेंट्स में अटैच करने की जरूरत होगी। बाद में फॉर्म को बैंक में जमा करना होगा। फिर आपके सभी कागजों को सत्यापित करने का काम किया जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App