नई दिल्ली। रोटी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो सभी घरों में लंच और डिनर में बनाया जाता है। रोटी गेहूं के आटे से बनाई जाने वाली खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन करना सभी को पसंद होता है। डाइटिंग करने वाले लोग ऐसे में डाइटिंग करने वाले लोग इस बात से चिंतित रहते हैं कि उनके रोटी खाले या फिर चावल खाने से वजन ना बड़े। डाइटिंग करते वक्त लोग रोटी खाने से बचते हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है।

जोकि हालांकि न्यूट्रीशन और एक्सपर्ट का मानना है कि रोटी में कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए आप वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोटी उनके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। आप रोटी का सेवन करके डाइट और हेल्थ को मेंटेन कर सकते हैं। कार्बोहाइड्रेट की मात्रा शरीर को ठीक से काम करवाने के लिए प्रोटीन फैट और कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है।

शरीर चलाने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है, जिसकी पूर्ति के लिए हम तरह-तरह की चीजें खाते हैं, भारतीय कार्बोहाइड्रेट की जरूरत पूरी करने के लिए अक्सर रोटी और चावल खाया जाता है, जो लोग वजन कम कर रहे हैं। वे अपने डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करें और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। डाइटिशियन और न्यूट्रीशन रिचा ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए शेयर किया है कि रोटी खाने के क्या-क्या फायदे हैं।

रोटी खाने के फायदे क्या है

रोटी में इतनी कैलोरी बताया है कि एक मीडियम साइज की रोटी में 40 ग्राम होती है, इसमें 120 कैलोरी होती है और अब आप हिसाब लगा सकते हैं कि कैलोरी कितनी होगी। दो रोटी का अर्थ है 240 कैलोरी और 3 रोटी का अर्थ 360 कैलोरी इसके स्थान पर आप मल्टीग्रेन रोटी खाते हैं, तो आपको ढेर सारे लाभ मिलेंगे। वेट लॉस करने वाले लोग लो कैलोरी डाइट चुने उनके लिए रोटी बेस्ट ऑप्शन है, मैं दूसरी कैलोरी कार्बोहाइड्रेट डाइट से बचें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काम होता है यह डायबिटीज आराम से खा सकते हैं।


Latest News