Electric Scooters without License: इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भविष्य के टू व्हीलर है। लेकिन इनकी खासियत काफी ज्यादा है। आज के समय देश में बहुत से ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर सजने चलाने के ना तो रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है और ना ही ड्राइविंग लाइसेंस की। आज इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताएंगे जो छात्रों के लिए बेहद उपयोगी होते हैं।

Hero Electric Flash E2

हीरो देश की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता कंपनी है। उसी की इलेक्ट्रिक विंग द्वारा बनाई गई फ्लैश E2 सिंगल चार्ज में 50 से 60 किलोमीटर तक का रेंज देती है। इसमें 250 वाट का मोटर लगाया गया है जो 48 वोल्ट 28Ah की बैटरी से पॉवर होता है। इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

Hero Electric Optima E5

हीरो की ही दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑप्टिमा को भी बिना लाइसेंस के चलाया जा सकता है। इसमें 250 वाट का इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है। इसके बैटरी को फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है, जिसके बाद आप इसे 55 किलोमीटर तक बेफिक्रे चला सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 42 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

Okinawa Lite

देश में अपना नाम कर चुकी ओकीनावा कि लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर लाइट भी इस लिस्ट में शामिल है। इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे की है। इसमें 250 वाट का बीएलडीसी इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। वहीं इसके बैटरी को एक बार फुल चार्ज कर आप 60 किलोमीटर का रेंज पा सकते हैं।

Ampere Reo Lite

एंपियर की इलेक्ट्रिक स्कूटर 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज करने पर 60 किलोमीटर का रेंज मिलता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको लिथियम आयन और लीड एसिड दोनों ही तरह के बैटरी का विकल्प मिलता हैं।

Crayon Envy

क्रॉउन मोटर्स की तरफ से आने वाली यह इलेक्ट्रिक स्कूटर इसी साल लॉन्च हुई है। यह एक लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर जिसे बच्चे बेहद ही आसानी से चला सकते हैं। इसकी कीमत ₹64000 रखी गई है। इसमें आपको कीलेस एंट्री, स्टार्ट रिवर्स एसिस्ट और बड़ा बूट स्पेस मिलता है।

इस नियम के तहत मिलती है छूट

भारत का मोटर व्हीकल एक्ट कहता है कि अगर आपका इलेक्ट्रिक स्कूटर 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार और 250 वॉट पावर आउटपुट देता है, तो फिर आप उसे बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के चला सकते हैं। अगर आप का वाहन इससे ज्यादा पावर जनरेट उसकी टॉप स्पीड इससे ज्यादा है तो ही आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत पड़ती है।


Latest News