Weather Update: चलेगी आंधी गरजेंगे बादल, 3 दिन इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Weather Update: देशभर में अब मौसम के तापमान में कहीं बढ़ोतरी तो कहीं गिरावट दर्ज की जा रही है, जिससे लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में धूप खिली रहने से तापमान काफी बढ़ गया है, जिससे जनमानस को गर्मी का एहसास होने लगा है।

इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी होने से तापमान काफी नीचे गिर गया है, जिससे सर्दी का एहसास भी हो रहा है। मैदानी क्षेत्रों में ठंडी हवा चलने से नई-नई मुसीबतें पैदा हो रही हैं। पूर्वोत्तर राज्यों में भी इन दिनों तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

दक्षिण भारत के तमाम हिस्सों में बारिश ने लोगों का जीना हराम कर रखा है, जिसे लेकर हर कोई परेशान है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बिजली की चमक और बादलों की गरज के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई है।

इन राज्यों में होगी बादलों की गरज के साथ बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बादलों की गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी झमाझम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

दिल्ली-NCR में हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी हल्की से तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

इसके अलावा 13-14 मार्च को राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तमाम इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान का मौसम बदलने की संभावना है। 13-14 मार्च को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान का मौसम फिर बिगड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं। जै

यहां कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, 14 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। 13 मार्च को व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फबारी होने की उम्मीद जताई है।

12-13 मार्च को अलग-अलग गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी कर दी है। 12 मार्च के बीच उत्तराखंड में छिटपुट मध्यम से हल्की बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। 13-14 मार्च को छिटपुट से लेकर काफी तेज बारिश हो सकती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App