WEATHER UPDATE: चिलचिलाती धूप से कर्फ्यू जैसे हालात, घरों में कैद लोग, इन राज्यों में आसमान से आग बरसने की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः उत्तर भारत के तमाम हिस्सों में सूर्य की तपन से गर्मी का स्तर काफी ज्यादा बढ़ गया है। दिल्ली एनसीआर से लेकर दक्षिण भारत व पूर्वोत्तर तक जनमानस भीषण गर्मी की चपेट में हैं। स्थिति इतनी भयंकर है कि लोगों का जीना ही हराम हो रहा है, कई शहरों में तो तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया जा रहा है। गर्मी से लोग पसीना-पसीना हो रहे हैं। हालात इतने ज्यादा बदतर हैं कि धूप से बचने को लोग छतरी लेकर निकल रहे हैं।

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बौछारें पड़ने से गर्मी से मामूली राहत जरूर मिली थी, लेकिन स्थिति फिर जस की तस बन गई, जिससे हर कोई काफी परेशान है। भारतीय मौसम विभाग ने कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी जारी कर दी है। उत्तर भारत के इलाकों में भी चिलचिलाती गर्मी होने की संभावना जताई गई है।

यहां स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) तेज गर्मी और लू को देखते हुए सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। दूसरी तरफ बिहार और बंगाल में स्थानीय जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाओर से अस्पतालों को चेतावनी जारी कर दी गई है। लोगों से लू से बचने के लिए पानी, ओआरएस जैसी चीजें साथ लेकर चलने की अपील की गई है।

बंगाल के तटीय इलाकों में लू चल रही हैं। इसके अलावा यूपी की राजधाननी लखनऊ, बाराबंकी, हाथरस, वाराणसी समेत 13 जिलों में लू चलने की संभावना जताई गई है। राजधानी लखनऊ और वाराणसी में तापमान 40 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है।

छोटे बच्चों के साथ धूप में बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है। ओडिशा, झारखंड, उत्‍तर प्रदेश समेत पूरा दक्षिण भारत भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई गई है। सुबह 10 बजे के बाद कर्फ्यू जैसी स्थिति उत्‍पन्‍न होने की संभावना जताई गई है।

इन इलाकों में अभी राहत नहीं

आईएमडी के अनुसार, पूर्वी दक्षिणी भारत को फिलहाल झुलसाने वाली गर्मी से राहत नहीं मिलने की संभावना जताई गई है। पूर्वानुमान के अनुसार, पूर्वी भारत और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में अगले पांच दिनों तक हीट वेव का प्रकोप जारी रह सकता है।

कुछ हिस्सों में हालात गंभीर बने रहने की संभावना जताई गई है। बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड जैसे प्रांतों में दिन के समय तेज गर्म हवा के साथ लू चलने की संभावना जताई गई है। हीट वेव कंडीशन को देखते हुए अस्‍पतालों को तैयार रहने का निर्देश दिया गया है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App