Weather Forecast Update: दिल्ली में बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, इन राज्यों में आंधी तूफान के साथ होगी जमकर बरसा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Weather Forecast Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तड़के सुबह झमाझम बारिश होने से मौसम कूल-कूल हो गया। लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली और अभी भी हवा चलने के साथ बादलों की आवाजाही का दौर जारी है। उत्तर प्रदेश और बिहार की बात करें तो भीषण गर्मी ने लोगों का घर से निकलना दुश्वार कर दिया है। कई शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया जा रहा है, जिससे हर किसी का पसीना निकल रहा है।

राजस्थान के कई हिस्सों में दे रात आंधी के साथ बूंदाबांदी होने से तापमान नीचे खिसक गया, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली। पूर्वोत्तर राज्यों में गर्मी का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। दक्षिण भारत के कई हिस्सों में देर रात बारिश होने से मौसम काफी सुहावना हो गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां आंधी के साथ होगी झमाझम बारिश

आईएमडी के अनुसार, दो दिन उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में बिजली कड़कने के साथ धूल भरी आंधी/तूफान चलने की उम्मीद जताई गई है।

उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में बूंदाबादी होने से मौसम सुहावना बने रहने की संभावना जताई गई है। बांसवाड़ा, झुंझुनूं, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर और गंगानगर जिले में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा में बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ तूफान चलने की संभावना जताई गई है। हवा की रफ्तार इन राज्यों में 40-50 किमी प्रतिघंटा रहने की उम्मीद जताई गई है।

इन हिस्सों में होगी भारी बारिश

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के अनुसार, देश के कई इलाकों में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। आईएमडी के मुताबिक, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और तेलंगाना में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

यहां बिजली चमकने की भी चेतावनी जारी कर दी है। वहीं, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी, पश्चिमी मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में बादलों की गरज के साथ तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

पूर्वी दिल्ली और एनसीआर के कुछ इलाकों में तड़के बारिश देखने को मिल सकती है। 22 अप्रैल यानी आज दिल्ली के कुछ इलाकों में बारिश होने की आशंका जताई गई है। वहीं, 25 अप्रैल और 27 अप्रैल को तेज हवाओं की गतिविधियां बनने की उम्मीद जताई गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App