CBSE 10th,12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्र इन वेबसाइट्स पर चेक करें रिजल्ट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

CBSE 10th,12th Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से सीबीएसई बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही आने वाला है। इससे करीब 39 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगी। यूपी बोर्ड पहले ही 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर चुका है, जिसके बाद अब सीबीएसई के छात्रों को बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों का इंतजार भी खत्म होने जा रहा है, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर अभी से उत्साह देखने को मिल रहा है।

रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से आधिकारिक वेबसाइट्स पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा। हालांकि, रिजल्ट की तारीख को लेकर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के दूसरे सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

फटाफट जानें सीबीएसई बोर्ड से संबंधित जरूरी बातें

आपका बच्चा सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा का विद्यार्थी है तो रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको ऑफिशियली वेबसाइट्स cbse.gov.in, cbse.nic.in और cbseresults.nic पर पहुंचना होगा। यहां रिजल्ट जारी किया गया है। इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित हुए विद्यार्थी CBSE वेबसाइट के अलावा, एसएमएस, उमंग ऐप, डिजिलॉकर ऐप पर जाकर भी स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं।

साल 2023 में सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 12 मई को जारी किया था। इस बार 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 आयोजित की गई थी। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 संपन्न कराई गई थी। सीबीएसई बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, इस बार करीब 39 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

CBSE Board Result 2024 यूं करें चेक

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर क्लिक करना होगा।
इसके बाद छात्र सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2024/सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करना होगा।
फिर रोल नंबर सहित कुछ मांगी जानकारी लिखनी होंगी।
फिर स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in, digilocker.gov.in और results.gov.in पर भी पहुंचकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App