Weather Forecast: गरजेंगे बादल-गिरेगी बिजली, 2 दिन इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Weather Forecast: उत्तर भारत के इलाकों में एक बार फिर बादलों की आवाजाही का दौर देखने को मिल रहा है, जिससे कहीं तापमान में वृद्धि तो कहीं गिरावट का सिलसिला जारी है। इतना ही नहीं कुछ हिस्सों में तो सुबह-सुबह बूंदाबांदी भी देखने को मिली, जिससे तापमान काफी नीचे गिर गया।

दूसरी तरफ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के आसपास मौसम का मिजाज तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इसके साथ पूर्वोत्तर राज्यों में फिर मौसम काफी बदलता दिख रहा है, जिससे कहीं तापमान में बढ़ोतरी तो कहीं गिरावट का सिलसिला देखने को मिल रहा है।

दक्षिण भारत के कई हिस्सों में बादलों की गरज के साथ बिजली की चमक और बारिश दर्ज की जा रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बादलों की गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। देश के अलग-अलग इलाकों भारी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। कई राज्यों में ओलावृष्टि और आंधी की संभावना जताई गई है। राजधानी दिल्ली में आज यानी सोमवार को आंशिक रूप से बादल और धुंध छाए रहने की उम्मीद जताई गई है।

सोमवार को तेज हवाओं के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। मंगलवार और बुधवार को बादल छाए रहने और बारिश होने की उम्मीद जताई है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों पर 19 और 20 फरवरी के दौरान ओलावृष्टि की उम्मीद जताई गई है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण ही मौसम में यह बदलाव दर्ज किया जा सकता है।

यहां होगी झमाझम बारिश

आईएमडी के मुताबिक, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 19-21 फरवरी के दौरान आंधी, बिजली कड़कने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा राजस्थान में 19 और 20 फरवरी के दौरान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 20-22 फरवरी के दौरान छिटपुट आंधी और बिजली कड़कने और तेज हवाएं चलने की उम्मीद जताई गई है।

जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित और हिमाचल प्रदेश के तमाम इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है। 19 और 20 फरवरी को उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App