WEATHER FORECAST: कानों में गूंजेंगी बादलों के गरजने की आवाज, IMD ने इन राज्यों में दी तेज बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

WEATHER FORECAST: देशभर में अब मौसम का मिजाज तेजी से करवट बदलता दिख रहा है, जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी तो मैदानों में हल्के बादल छाए हुए हैं। राजधानी दिल्ली सहिता आसपास के इलाकों में सुबह-शाम की मामूली सर्दी रह गई है। इन हिस्सों में दोपहर के समय तापमान काफी बढ़ जाता है, जिससे लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ रहा है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में अभी भी बर्फबारी का दौर देखने मिल रहा है। पहाड़ी हिस्सों में लगातार बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है। इसके अलावा दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में देर रात गरज के साथ बारिश होने से तापमान काफी नीचे खिसक गया।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में बिजली चमक और बादलों की गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के मुताबिक, 18 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में सक्रिय होने की संभावना है। इसके चलते पहाड़ी हिस्सों में मौसम का मिजाज काफी बदलने के आसार जताए गए हैं। पूर्वी और मध्य भारत के कुछ इलाकों में 18 से 21 मार्च तक बिजली, ओलावृष्टि और मध्यम से भारी बारिश के साथ आंधी चलने की उम्मीद जताई गई है।

इसके साथ ही आईएमडी ने कई स्थानों पर बिजली की चमक के साथ ओले गिरने की संभावना जताई गई है। आगामी कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है।

इतना ही नहीं पहाड़ों में बर्फबारी का दौर भी देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और पूर्वी मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों तक गरज, बिजली और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ-साथ हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी गई है। 18 से 20 मार्च तक विदर्भ में और 18 से 19 मार्च तक पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में छिटपुट ओलावृष्टि होने की उम्मीद जताई गई है।

यहां जमकर बरसेंगे बदरा

मौसम विभाग के अनुसार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और केरल में 18 से 19 मार्च के दौरान विभिन्न हिस्सों में बारिश के साथ बर्फबारी दर्ज की जा सकती है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 18 से 22 मार्च के बीच गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला देखने को मिल सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App