Weather Forecast: चिलचिलाती धूप ने छुड़ाया पसीना, 26 अप्रैल तक इन राज्यों में बारिश मचाएगी तबाही

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देशभर के कई इलाकों में इन दिनों मौसम का तापमान काफी बिगड़ता जा रहा है, जिससे कहीं बारिश तो कहीं चिलचिलाती धूप ने लोगों का पसीना निकाल दिया है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण तक तापमान में तगड़ी बढ़ोतरी दिख रही है। बढ़ते तापमान से आसमान से आग बरस रही है, जिससे हर कोई परेशान है। लोग चिलचिलाती धूप से बचने के लिए छाता लेकर घर से निकलना मुनासिब समझ रहे हैं।

हिमालयन इलाकों में तड़के सुबह मामूली बर्फबारी होने से तापमान नीचे गिर गया। राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में भयंकर गर्मी ने जिंदगी की रफ्तार धीमी कर दी है। पूर्वोत्त राज्यों में भी भारी गर्मी का दौर जारी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के मुताबिक, हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, असम और पश्चिम मेघालय में चिलचिलाती धूप के साथ भीषण गर्मरी की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा त्रिपुरा, कोंकण एवं गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय कर्नाटक में गर्म और ऊमस भरा मौसम रहने की संभावना जताई गई है।

गंगायी पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तरी प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में भीषण गर्मी पड़ने की उम्मीद जताई गई है। पूर्वी मध्य प्रदेश में तापमान बढ़ने की वजह से रातें गर्म रहने की संभावना है। 23 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद जताई गई है। बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र और मिर्जापुर में गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में होगी बारिश

मौसम विभाग यानी आईएमडी के अनुसार, 26 अप्रै तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बादलों की गरज के साथ बारिश हो सकती है। यहां बर्फबारी होने की भी चेतावनी दी गई है। उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

23 से 26 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में और उत्तरी कोंकण और गोवा में हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। 23 से 24 अप्रैल के बीच केरल और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App