Weather Forecast: प्लीज छतरी रखें तैयार, आसमान से टूटेगी आफत, इन राज्यों में होगी जमकर बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

weather forecast: भारत के तमाम हिस्सों में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी मिजाज बदलता दिख रहा है, जिससे कहीं बारिश तो कहीं तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। कुछ हिस्सों में तो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश ने तापमान में काफी गिरावट कर दी है, जिससे एक बार फिर सर्दी का एहसास होने लगा है।

पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के तमाम हिस्सों में बारिश होने से तापमान काफी नीचे लुढ़क गया है, जहां तापमान काफी नीचे गिरता जा रहा है। दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में देर रात बारिश होने से जगह-जगह पानी भर गया। इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों में भी मौसम का मिजाज काफी रंग बदलता दिख रहा है।

इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बिजली की चमक के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, राजधानी दिल्ली में सुबह-देर शाम और रात की ठंडक की स्थिति बनी रह सकती है। बीते 24 घंटों के दौरान, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी का दौर देखने को मिल सकता है।

इसके अलावा उत्तरी ओडिशा में छिटपुट बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। गंगीय पश्चिम बंगाल और दक्षिण केरल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग की बात करें तो गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है। पहाड़ों में बर्फबारी होगी या तेज हवाएं चलेंगी तो उसका असर दिल्ली तक पड़ने की संभावना है।

यहां होगी जमकर बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को गंगीय पश्चिम बंगाल और दक्षिण केरल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। 10 मार्च से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक बार फिर बारिश और बर्फबारी हो सकती है। उत्तराखंड में रविवार शाम से ताजा पश्चिम विक्षोभ सक्रिय रहने की उम्मीद है।

इससे उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में बर्फबारी का दौर देखने मिल सकता है। रविवार से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आने की उम्मीद जताई गई है। इसके साथ ही इन सभी जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App