नई दिल्लीः देशभर में अब मानसूनी बारिश की विदाई का समय शुरू हो गया है, लेकिन वर्षा अभी भी तमाम इलाकों में लोगों की आफत बनी हुई है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा में सुबह से आज बादल छाए रहे, जिसके चलते कई हिस्सों में बारिश भी देखने को मिली है। दिल्ली एनसीआर में सर्द हवा चलने से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई, जबकि राष्ट्रीय राजधानी में बारिश दर्ज की गई। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

Banarashi chai, बारिश का मजा हो जाएगा दोगुना, जब कुल्हड़ में बनेंगे बनारसी स्टाइल में चाय

  • इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

आईएमडी के मुताबिक, देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़ और हरियाणा जैसे राज्यों में अगले कई दिन मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।
इतना ही नहीं, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 8-10 अक्टूबर के बीच गरज के साथ बारिश का प्रकोप देखने को मिलने की संभावन जताई गई है।

वहीं, 9 अक्टूबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में पूर्वी मध्य प्रदेश के हिस्सों में 11 अक्टूबर तक बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों और उत्तराखंड में रविवार की शाम तक तेज बारिश की उम्मीद जताई गई है। पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में आठ अक्टूबर को भारी होने की उम्मीद है।

  • गुजरात सहित यहां भी आफत बनेगी बारिश

आईएमडी ने गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में 9 अक्टूबर, मध्य महाराष्ट्र और आंतरिक कर्नाटक के इलाकों में 10 अक्टूबर को मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है। कर्नाटक और केरल में 9 व 10 अक्टूबर, रायलसीमा और तमिलनाडु , पुडुचेरी में 11 अक्टूबर तक और गुजरात के कच्छ, तेलंगाना में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

वहीं, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 8 से 12 अक्टूबर के बीच मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 11 अक्टूबर तक बारिश की उम्मीद जताई गई है।


Latest News