Weather Forecast: भैया घरों में रहे कैद, चलेगी आंधी-आएगा तूफान, इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पश्चिमी यूपी व हरियाणा में सुबह से धूप खिली है, जिससे लोगों को अब गर्मी से पूरी तरह राहत मिल चुकी है। गर्म कपड़े भी लोग सुबह-शाम पहन रहे हैं। इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने से तापमान में गिरावट जरूर देखने को मिली, जिससे लोगों को सर्दी का एहसास हो रहा है।

मैदानी हिस्सों में सर्द हवा ने मौसम खुशनुमा बना रखा है। पूर्वोत्तर राज्यों में भी मौसम का मिजाज एक बार फिर करवट बदलता जा रहा है, जिससे कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी देखने को मिली।

इतना ही नहीं दक्षिण भारत के कई हिस्सों में देर रात बारिश होने से तापमान में गिरावट देखने को मिली। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में बारिश बनेगी आफत

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, देश के कई इलाकों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। आईएमडी की मानें तो 14 मार्च को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में बारिश की गतिविधियां तेजी से देखने को मिल सकती है। इसके अलावा मैदानी हिस्सों में आज ज्यादातर धूप खिली रहने के आसार जताए गए हैं।

देश के 7 राज्यों में आगामी कुछ दिन तक बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है। उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज यानी 16 मार्च के बीच हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है। गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा में 15 से 20 मार्च तक हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, और पूर्वी मध्य प्रदेश में 16 से 20 मार्च को हल्की बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। गंगीय पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 15 से 16 मार्च के बीच गरज के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं। 16 से 17 मार्च के बीच पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी तेज हवाओं के साथ गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है।

फटाफट जानें यहां कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा के उत्तरी तट बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया। इसके अलावा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़, पश्चिम असम और मेघालय में कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री से 5 डिग्री तक ऊपर दर्ज किया जा रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App