Weather Forecast: IMD ने जारी कर दी ताजा भविष्वाणी, अगले 5 दिन धूलभरी आंधी के साथ इन राज्यों में होगी तेज बारिश!

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Weather Forecast: उत्तर से दक्षिण और पूरब से पश्चिम तक इन दिनों मौसम का मिजाज तेजी से करवट बदलता दिख रहा है। हिमालयन इलाकों में अभी भी बर्फबारी होने से तापमान का स्तर नीचे चल रहा है। दूसरी तरफ उत्तर पश्चिमी भारत में एक बार फिर नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जिसकी वजह से यूपी सहित कई प्रदेशों में मौसम का मिजाज बदले वाला है।

दक्षिण भारत की बात करें तो इन दिनों गर्म लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना ही हराम कर दिया है। पूर्वोत्त राज्यों में भी तापमान बढ़ने से आफत खराब होने लगी है। राजधानी दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में आज दिनभर तापमान काफी ऊपर पहुंच गया, जिससे लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करना पड़ा।

इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में आंधी और बादलों की गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां आंधी और बादलों की गरज के साथ होगी तेज बारिश

मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और मराठवाड़ा में बिजली की आंधी और बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र में 10-14 अप्रैल के बीच आंधी तूफानी, बारिश और तेज हवाएं चलने की उम्मीद जताई गई है।

इसके साथ बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और अंडमान में 13 अप्रैल तक झमाझम बारिश होने के साथ तूफान आने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार दक्षिण के राज्यों की बात करें तो तेलंगाना, केरल, माहे, इंटीरियर कर्नाटक में अगले सात दिनों तक तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है।

कराईकल में 11 से 15 अप्रैल के बीच हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। मध्य प्रदेश में मारठवाड़ा में 12 और 13 अप्रैल को ओले गिरने की उम्मीद जताई गई है।

यूपी में होगी बारिश

आईएमडी की मानें तो उत्तर पश्चिम भारत में आने वाले पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में 12 अप्रैल तक बारिश के साथ तूफानी चलने की उम्मीद जताई गई है। इसके बाद 13 से 15 अप्रैल क भी इन राज्यों में ऐसा मौसम रहने वाला है। मैदानी हिस्सों की बात करें तो यूपी, पंजाब, हरियाणा में भी 15 अप्रैल के बीच आंधी के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App